Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh News: सरकार का अजीब आदेश: 2 डीईओ को बना दिया मंत्री का स्‍टाफ, अब जिला संभालेंगे या मंत्री का कार्यालय...

Chhattisgarh News:

Chhattisgarh News: सरकार का अजीब आदेश: 2 डीईओ को बना दिया मंत्री का स्‍टाफ, अब जिला संभालेंगे या मंत्री का कार्यालय...
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh News: रायपुर। स्‍कूल शिक्षा विभाग ने आज एक आदेश जारी किया है। इस आदेश में दो जिला शिक्षा अधिकारियों (डीईओ) को विभागीय मंत्री के कार्यालय की जिम्‍मेदारी दी गई है। दिलचस्‍प बात यह है कि दोनों डीईओ राजधानी से रायपुर से दूर के जिलों में पदस्‍थ हैं। ये डीईओ के साथ ही विभागीय मंत्री के कार्यालय में भी कार्यालयीन काम भी करेंगे।

विभागीय मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के कार्यालय में जिन दो डीईओ की ड्यूटी लगाई गई है उनमें उनमें एक राजेश कुमार सिंह हैं। सिंह अभी राजनांदगांव जिला में पदस्‍थ हैं। रायपुर से राजनांदगांव की दूरी 80 किलो मीटर से अधिक है। इसी तरह धमतरी में पदस्‍थ डीईओ बृजेश बाजपेयी को भी मौजूदा जिम्‍मेदारी के साथ ही मंत्री कार्यालय में जिम्‍मेदारी सौंपी गई है। धमतरी से भी रायपुर आने में एक- डेढ़ घंटे से ज्‍यादा का वक्‍त लगता है।

अब विभाग के इस आदेश पर सवाल उठ रहे हैं। विभागीय अफसरों के अनुसार जिला में डीईओ के पास वैसे ही वर्क लोड रहता है। इधर, मंत्री कार्यालय में रोज ढेरो आवेदन और फाइलें आती हैं। ऐसे में 60 से 80 किलो मीटर का सफर करके रायपुर में मंत्री कार्यालय कोई आएगा और फिर यहां से जिला में जाकर अपने कार्यालय की फाइल निपटाएगा। ऐसी स्थिति में स्‍वभाविक रुप से जिला का काम प्रभावित होगा।

बता दें कि सामन्‍य प्रशासन विभाग (जीएडी) का स्‍पष्‍ट आदेश है कि फिल्‍ड में पदस्‍थ अधिकारी को दोहरी जिम्‍मेदारी नहीं दी जाएगी। इससे पहले रायपुर में डीईओ रहे एएन बंजारा को भी डीईओ के साथ मंत्री कार्यालय में भी जिम्‍मेदारी दी गई थी। जीएडी के आदेश को देखते हुए बाद में विभाग को बंजारा को मंत्री कार्यालय से हटाना पड़ा था।




Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story