Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh News: राज्‍योत्‍सव के मुख्‍य आयोजन में फंस गया पेंच: जानिये..किस सोच में पड़ी है सरकार..

Chhattisgarh News: छत्‍तीसगढ़ राज्‍य स्‍थापना दिवस के आयोजन में पेंच फंस गया है। जिलों में होने वाले एक दिवसीय आयोजन के लिए तो तारीख फाइनल कर दी गई है, लेकिन प्रदेश स्‍तर पर होने वाले बड़े आयोजन को लेकर मंथन चल रहा है।

Chhattisgarh News: राज्‍योत्‍सव के मुख्‍य आयोजन में फंस गया पेंच: जानिये..किस सोच में पड़ी है सरकार..
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh News: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ राज्‍य स्‍थापना दिवस 1 नवंबर को मनाया जाता है। राज्‍य बना है तब से यह आयोजन लगातार हो रहा है। पहले राजधानी में सप्‍ताहभर तक लगातार आयोजन होता था, लेकिन बाद में इसे 3 दिन कर दिया गया। प्रदेश में दिसंबर 2023 में सत्‍ता में आई मुख्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साय के नेतृत्‍व वाली भाजपा सरकार का यह पहला राज्‍योत्‍सव है। इस आयोजन में एक बड़ा पेंच फंस गया है।

दरअसल, इस बार राज्‍य स्‍थापना दिवस और दीपावली एक ही दिन पड़ा है। राज्‍य स्‍थापना के बाद से संभवत: यह पहला मौका है जब राज्‍योत्‍सव और दीपावली एक ही दिन पड़ रहा है। हालांकि दीपावली 31 अक्‍टूबर को मनाया जाएगा या 1 नवंबर को इसको लेकर भी लोगों की राय अलग-अलग है, लेकिन दोनों ही तारीखों पर राज्‍योत्‍सव के आयोजन में भीड़ जुटाना बेहद कठिन होगा। राज्‍योत्‍सव का उद्घाटन समारोह शाम को होगा। यदि उसी दिन दीपावली मनाया जाता है तो लोग त्‍योहार मनाएंगे या मेला देखने आएंगे। दीपावली 31 अक्‍टूबर को भी मनाया जाता है तो भी 1 नवंबर को राज्‍योत्‍सव के आयोजन में लोगों का पहुंचना मुश्किल है।

संभवत: इसी की वजह से राज्‍य सरकार की तरफ से अब तक राजधानी में होने वाले मुख्‍य आयोजन को लेकर कोई दिशा- निर्देश जारी नहीं किया गया है न ही आयोजन कितने दिन का होगा यही तय हो पाया है। सामान्‍य प्रशासन विभाग ने आज राज्‍योत्‍सव को लेकर दो निर्देश जारी किया है। इसमें राज्‍योत्‍सव के दौरान राजधानी समेत सभी जिला मुख्‍यालयों में सरकारी भवनों पर 1 से 6 नवंबर तक रौशनी करने और 5 नवंबर को जिला स्‍तर पर राज्‍योत्‍सव का आयोजन करने का निर्देश शामिल है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story