Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh News: पिछड़ा वर्ग सर्वे का अनंतिम आंकड़े आयोग की वेबसाइट पर अपलोड: 8अक्‍टूबर तक नाम दर्ज करा सकते हैं छूटे हुए परिवार

Chhattisgarh News: छत्‍तीसगढ़ में पिछड़ा वर्ग के लोगों के आंकड़े आयोग को प्राप्‍त हो गया है। आयोग की तरफ से छूटे हुए परिवारों को नाम दर्ज कराने का एक और मौका दिया गया है।

Chhattisgarh News: पिछड़ा वर्ग सर्वे का अनंतिम आंकड़े आयोग की वेबसाइट पर अपलोड: 8अक्‍टूबर तक नाम दर्ज करा सकते हैं छूटे हुए परिवार
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh News: रायपुर। प्रदेश में पिछड़े वर्गों की सामाजिक, आर्थिक, शैक्षणिक स्थिति का अध्ययन, सुझाव व अनुशंसा के लिए छत्‍तीसगढ़ पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग का गठन किया गया है।आयोग की तरफ से पिछड़े वर्ग समुदाय के परिवार व सदस्यों के संबंध में सर्वे के निर्देश जिला कलेक्टरों को जारी किया गया था। इसके लिए 01 माह का समय दिया गया, जो 20.09.2024 को समाप्त हो गई, जिसे 30.09.2024 तक बढ़ाया गया।

आयोग की तरफ से जारी बयान में बताया गया है कि जिलों से प्राप्त प्रविष्टियों को आयोग की वेबसाइट में संकलित किया गया है, जिसके आधार पर प्रत्येक जिले में पिछड़े वर्गों की परिवार संख्या तथा कुल जनसंख्या के अनंतिम आंकड़े आयोग को प्राप्त हो गये हैं।

आयोग ने निर्णय लिया है कि जिले में किसी पिछड़े वर्गों परिवार व्यक्तियों का नाम छूट गया है तो ऐसे व्यक्ति व परिवार 08.10.2024 तक संबंधित नगरीय निकाय/ग्राम पंचायत/जनपद पंचायत के अधिसूचित नोडल अधिकारी से संपर्क कर 54 कॉलम का फार्म प्राप्त कर लेवें और व्यक्तिगत जानकारी भरकर इसे जमा कर सकते हैं।

जिला प्रशासन ऐसे छूटे हुए परिवारों के आंकड़ों को सम्मिलित कर प्रविष्टि 10.10.2024 तक वेबसाइट में पूर्ण करेंगे, उन्‍हीं आंकड़ों को अंतिम माना जाएगा।10 अक्‍टूबर के बाद किसी परिवार का नाम सूची में छूट जाता है तो इसके लिए जिला प्रशासन/छ.ग. पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग उत्तरदायी नहीं होगा।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story