Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh News: मुठभेड़ पर बदला पूर्व सीएम का स्‍वर: जवानों को दी बधाई, जानिए...किसे दिया इस सफलता का श्रेय...

Chhattisgarh News: कांकेर में नक्‍सलियो के खिलाफ पुलिस के बड़े अभियान को लेकर सियासी पारा चढ़ा हुआ है। एक दिन पहले मुठभेड़ को फर्जी बताने वाले पूर्व सीएम बघेल ने आज जवानों को बधाई देते हुए इसे अपनी सरकार की नीतियों की सफलता बताया है।

Chhattisgarh News: मुठभेड़ पर बदला पूर्व सीएम का स्‍वर: जवानों को दी बधाई, जानिए...किसे दिया इस सफलता का श्रेय...
X

Bhupesh Baghel 

By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh News: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ के कांकेर में एक दिन पहले (16 अप्रैल) को सुरक्षाबल के जवानों ने 29 नक्‍सलियों को मार गिराया। राज्‍य सरकार इसे बड़ी सफलता बता रही है। बस्‍तर लोकसभा सीट पर मतदान के ठीक 3 दिन पहले हुए इस मुठभेड़ को लेकर सियासत भी गरमा गई है। पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने कल इस घटना को फर्जी बताया था, लेकिन आज उनके स्‍वर बदल गए हैं। मुठभेड़ को लेकर बघेल ने आज कहा कि हमारे जवानों के सूझबूझ और बहादुरी की प्रशंसा करता हूं। उन्‍होंने कहा कि हमारी नीतियों की वजह से सफलता मिली। हमने नक्सल उन्मूलन की जो नीति बनाई वह सफल थी। हमारी नीति से नक्सली काफी अंदर तक सिमट चुके हैं।

पढ़ें पहले क्‍या कहा था बघेल ने बीजेपी शासन में होता है फर्जी एनकाउंटर

पूर्व मुख्‍यमंत्री बघेल ने कांकेर में नक्‍सली घटना पर सवाल खड़ा किया है। उन्‍होंने मुठभेड़ को फर्जी करार दिया है। बघेल ने कहा कि बीजेपी शासन में नक्‍सलियों का फर्जी एनकाउंटर होता है। बघेल ने कहा कि राज्‍य में 4 महीने पहले बीजेपी की सरकार बनी है तब से ऐसे मामलों में बढ़ोतरी हुई है। बघेल ने कहा क‍ि बस्‍तर में पुलिस भोले-भाले आदिवासियां को डराती है। बघेल ने कहा कि यहां कवर्धा में भी पुलिस वाले आदिवासियों को डरा रहे हैं उन्‍हें गिरफ्तार कर लेने की धम‍की दे रहे हैं।

सीएम बोले- ये वही लोग हैं जिन्‍होंने सर्जिकल और एयर स्‍ट्राइक को काल्‍पनिक था

पूर्व सीएम बघेल के बयान पर मुख्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साय ने पलटवार किया है। बघेल के बयान को लेकर मीडिया की तरफ से पूछे गए प्रश्‍न पर साय ने कहा कि हर चीज में इन लोगों को प्रश्‍न खड़ा नहीं करना चाहिए। ये वही लोग हैं जिन्‍होंने सर्जिकल स्ट्राइक, एयर स्ट्राइक को काल्पनिक कहा था। साय ने कहा कि यह (नक्‍सली) घटना तो उनके ही प्रदेश की है, कैसे सवाल उठा सकते हैं। यह घटना किसी भी तरह से फर्जी है तो उसको प्रमाणित करें।

गृह मंत्री ने कहा फोर्स का अपमान कर रहे हैं पूर्व सीएम

प्रदेश के डिप्‍टी सीएम और गृह मंत्री विजय शर्मा ने भी पूर्व सीएम बघेल के बयान पर जवाबी हमला बोला है। गृह मंत्री ने कहा कि भूपेश बघेल जी कांकेर के एनकाउंटर को फर्जी बता रहे मैं चैलेंज करता हूं आप साबित करके दिखाइए और नहीं साबित कर सकते तो CRPF, BSF, DRG के जवानों से माफी मांगिए, बस्तर फाइटर्स से और नहीं तो जनता आपको माफ नहीं करेगी। शर्मा ने कहा कि हर विषय में राजनीति ठीक नहीं।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- बहुत कम समय में हम देश से नक्सलवाद उखाड़ फेंकेंगे

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि कल छत्तीसगढ़ में सुरक्षा बलों को बड़ी सफलता मिली। जब से मोदी जी प्रधानमंत्री बने हैं तब से बीजेपी सरकार ने नक्सलवाद और आतंकवाद के खिलाफ लगातार अभियान चलाया है। छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार बनी, उस अभियान को और गति मिली। 2014 से हमने कैंप लगाना शुरू किया। 2019 के बाद, सरकार बनने के बाद, लगभग 3 महीने की अवधि में, कम से कम 250 कैंप लगाए जा चुके हैं। छत्तीसगढ़ में 80 नक्सली मारे गये हैं, 125 से ज्यादा गिरफ्तार किये गये हैं और 150 से ज्यादा नक्सली आत्मसमर्पण कर चुके हैं, मुझे पूरा विश्वास है कि यह आगे भी जारी रहेगा और बहुत कम समय में मोदी जी के नेतृत्व में हम देश से नक्सलवाद उखाड़ फेंकेंगे।


Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story