Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh News: कवर्धा हत्याकांड: जबलपुर हाई कोर्ट पहुंचा मामला,मृतक की बेटी ने लगाई गुहार

Chhattisgarh News: मृतक शिवप्रसाद साहू की बेटी की ने सीनियर एडवोकेट विवेक के तन्खा,संदीप दुबे व वरुण तन्खा के माध्यम से जबलपुर हाई कोर्ट में याचिका दायर कर पिता का कब्र खोदकर दोबारा पोस्टमार्टम कराने व दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। याचिकाकर्ता ने पिता के मौत की उच्च स्तरीय जांच की गुहार भी हाई कोर्ट से लगाई है। बता दें कि पीड़िता ने छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट में याचिका दर कर कब्र खोदकर दोबारा पीएम कराने की मांग की थी। इस पर छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट ने कानूनी क्षेत्राधिकार की बात कहते हुए मध्यप्रदेश की अदालत में कानूनी लड़ाई लड़ने की सलाह दी थी

Chhattisgarh News: कवर्धा हत्याकांड: जबलपुर हाई कोर्ट पहुंचा मामला,मृतक की बेटी ने लगाई गुहार
X
By Radhakishan Sharma

Chhattisgarh News: बिलासपुर। लोहारीडीह हत्याकांड की नए सिरे से जांच करने व् मृतक पिता का दोबारा पीएम करने की मांग को लेकर पुत्री ने जबलपुर हाई कोर्ट में याचिका दायर की है। याचिका में पीएम के अलावा पिता के मौत की उच्च स्तरीय जांच की गुहार लगाई है। बीते दिनों छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट में इस मामले की सुनवाई हुई थी। सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस रमेश सिन्हा ने याचिकाकर्ता और उनके अधिवक्ता को मध्य प्रदेश की अदालत में मामला दायर करने और अदालती लडाई लड़ने की सलाह दी थी। मध्यप्रदेश की सीमा पर परिस्थितियों में मृतक की लाख फांसी पर लटकी मिली थी।

मृतक शिव प्रसाद साहू की बेटी ने पिता की मौत की नए सिरे से जांच करने के साथ ही कब्र खोदकर दोबारा पोस्ट मार्टम कराने की मांग करते हुए छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट में याचिका दायर की थी। याचिका की सुनवाई चीफ जस्टिस रमेश सिन्हा व जस्टिस बीडी गुरु की डीविजन बेंच में हुई थी। मामले की सुनवाई के बाद. चीफ जस्टिस की डिवीजन बेंच ने याचिकाकर्ता को मध्यप्रदेश के ज्यूरीडिक्शन में केस फाइल करने की सलाह दी थी। तब सीजे ने कहा था कि घटना स्थल मध्यप्रदेश है। लिहाजा उनको मध्यप्रदेश की अदालत में मामला दायर करना चाहिए।

राज्य शासन के जवाब पर जताई थी सहमति

राज्य शासन ने अपने जवाब में कहा है कि घटना स्थल मध्य प्रदेश की सीमा है। लाश का पोस्ट मार्टम कराने के बाद मृतक के परिजनों को डेड बॉडी हमने सौंप दी थी। कानूनी क्षेत्राधिकार मध्य्प्रदेश पुलिस का है ,लिहाजा हम हस्तक्षेप नहीं कर सकते। इस मामले में जो भी जांच पड़ताल करनी है वह मध्यप्रदेश पुलिस का क्षेत्राधिकार है। डीविजन बेंच ने राज्य शासन के जवाब पर सहमति जताते हुए याचिकाकर्ता को मध्य प्रदेश की अदालत में मामला दायर करने की सलाह देते हुए याचिका को निराकृत कर दिया था।

क्या है मामला

कवर्धा जिले के लोहारीडीह निवासी शिव प्रसाद साहू की लाश गांव से 10 किलोमीटर दूर मध्यप्रदेश की सीमा में फांसी पर लटकते हुए मिली थी। इसके बाद गांव के एक परिवार पर गांव वालों ने शिव प्रसाद साहू की हत्या का आरोप लगा हमला कर दिया और घर में आग के हवाले कर दिया था। जिसमें एक की मौत हो गई वहीं तीन आगजनी की घटना में झुलस गए थे। बवाल के बाद पहुंची पुलिस पार्टी ने 69 लोगों को गिरफ्तार किया। जिसमें से एक आरोपी की जेल में मौत हो गई । इसके बाद जिले के एडिशनल एसपी को निलंबित कर दिया गया और एसपी, कलेक्टर को हटा दिया गया।

चीफ जस्टिस से मिला था पीड़ित परिवार

लोहारीडीह के किसान शिव प्रसाद साहू की संदिग्ध परिस्थितियों में लाश मिलने को लेकर उनके परिवार वाले शुक्रवार को बिलासपुर पहुंचे व् चीफ जस्टिस मुलाक़ात की! शिव प्रसाद साहू के पांच बच्चे हैं। उन्हें विधिक सलाह लेकर याचिका लगाने को कहा गया था। सोमवार को याचिका की सुनवाई चीफ जस्टिस रमेश सिन्हा और जस्टिस बीडी गुरु की डिवीजन बेंच में हुई।

Next Story