Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh News: फिर गरमाया नगरनार स्‍टील प्‍लांट के निजीकरण का मुद्दा: कांग्रेस का आरोप 2025 के अंत तक निजी हाथों में सौंप देगी केंद्र सरकार

Chhattisgarh News:

Chhattisgarh News: फिर गरमाया नगरनार स्‍टील प्‍लांट के निजीकरण का मुद्दा: कांग्रेस का आरोप 2025 के अंत तक निजी हाथों में सौंप देगी केंद्र सरकार
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh News: रायपुर। बस्‍तर के नगरनार स्थित एनएमडीसी के स्‍टील प्‍लांट के निजीकरण का मुद्दा फिर गरमाने लगा है। कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर इसे बेचने का आरोप लगाया है।

कांग्रेस के राष्‍ट्रीय महासचिव जयराम रमेश ने इसको लेकर आज सोशल मीडिया (एक्‍स) में एक पोस्‍ट किया है। जयराम ने लिखा है केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को चुनाव के दौरान बस्‍तर की जनता से किए गए वादे की याद दिलाते हुए लिखा है कि 'क्या हुआ तेरा वादा, वो कसम वो इरादा!'

जयराम ने अपने पोस्‍ट में लिखा है कि ऐसा लगता है कि बस्तर के NMDC स्टील प्लांट का वित्त वर्ष 2025 के अंत से पहले निजीकरण तय है। उन्‍होंने कहा कि आप क्रोनोलॉजी समझिए: 3 अक्टूबर 2023 को नॉन-बायोलॉजिकल प्रधानमंत्री ने स्टील प्लांट का उद्घाटन किया था। इस अवसर पर उन्होंने वादा किया था कि नगरनार स्टील प्लांट बस्तर के लोगों की संपत्ति है और उनकी ही रहेगी।

19 अक्टूबर 2023 को स्वयंभू चाणक्य ने प्रधानमंत्री के वादे को दोहराते हुए कहा कि NMDC के बस्तर स्टील प्लांट का निजीकरण नहीं किया जाएगा। छत्तीसगढ़ में इस बात पर आम राय बन गई कि स्टील प्लांट को नहीं बेचा जाना चाहिए। भाजपा के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने अप्रैल 2017 में प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर प्लांट के निजीकरण पर आपत्ति जताई थी। कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कई मौकों पर निजीकरण को लेकर आपत्ति जताते हुए प्रधानमंत्री को पत्र लिखा था। 21 फरवरी 2021 को नीति आयोग की बैठक में तो उन्होंने एक क़दम आगे बढ़ते हुए प्रधानमंत्री के समक्ष प्रस्ताव रखा था कि राज्य सरकार प्लांट के संचालन की ज़िम्मेदारी लेने को तैयार है।

राज्य के राजनीतिक नेतृत्व की बातों पर ध्यान न देने और अपने वादों से पीछे हटने के बाद, नॉन-बायोलॉजिकल प्रधानमंत्री और उनकी सरकार अब नगरनार स्टील प्लांट को बेचने की योजना को अंतिम रूप दे रही है। इसे कौन ख़रीद सकता है, वह एक अलग कहानी है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story