Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh News: खूंखार नक्‍सली हिडमा के गांव में फोर्स ने किया ऐसा काम, लोग करने लगे सरकार का गुणगान

Chhattisgarh News: बस्‍तर में सक्रिय खूंखार नक्‍सलियों में शामिल हिडमा के गांव पुवर्ती में पहले फोर्स ने अपना कैंप खोला था, अब सुरक्षा बल के जवानों एक ऐसा काम कर दिया है जिसकी वजह से गांव वाले उनके मुरीद हो गए हैं।

Chhattisgarh News: खूंखार नक्‍सली हिडमा के गांव में फोर्स ने किया ऐसा काम, लोग करने लगे सरकार का गुणगान
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh News: जगदलपुर। सुकमा छत्‍तीसगढ़ के सर्वाधिक नक्‍सल प्रभावित जिलों में शामिल है। इसी जिले का एक गांव है पूवर्ती, जो जिले के सर्वाधिक नक्‍सल प्रभावित क्षेत्र में शामिल है। इस गांव की दहशत ऐसी थी कि कुछ समय पहले तक पुलिस या फोर्स के जवान तो दूर सरकार के किसी विभाग का कोई कर्मचारी वहां जाने की हिम्‍मत नहीं कर पाता था। वजह यह है कि यह खूंखार नक्‍सली हिडमा का पैतृक गांव है। वहां के लोगों में हिडमा की दहशत इतनी थी कि लोग मुंह तक नहीं खोलते थे, लेकिन अब हालात बदल रहे हैं।

कुछ समय पहले फोर्स ने वहां अपना एक कैंप खोला था। अब उसी कैंप में फील्ड अस्पताल शुरू किया गया है। यह फील्ड अस्पताल राज्‍य सरकार की 'नियाद नेल्लनार' योजना और एकीकृत विकास केंद्रों के रूप में खोला गया है। राज्‍य पुलिस और केंद्रीय अर्द्ध सैनिक बल के अफसरों ने बताया कि नक्‍सलवाद प्रभावित जिलों के गांवों में चिकित्सा, राशन आउटलेट, स्कूल और बिजली आपूर्ति जैसी बुनियादी सुविधाएं उपलबध कराने की कोशिश की जा रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए, हाल ही में पूवर्ती में सीआरपीएफ कैंप की स्थापना की गई है। अब फोर्स ने अपने स्तर पर एक फील्ड अस्पताल विकसित किया है। इस फिल्‍ड अस्‍पताल के जर‍िये पूवर्ती और असापास के गांव के लोगों को प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाएं मिल रही है। इससे ग्रामीणों को लाभ मिल रहा है और साथ ही यह क्षेत्र में सरकार और लोगों के बीच की खाई को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story