Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh News: धुर नक्‍सल प्रभावित गांव में पहुंचे डिप्‍टी सीएम: पालनार में आम के पेड़ ने नीचे जमीन में बैठकर सुनी ग्रामीणों की समस्याएं

Chhattisgarh News:

Chhattisgarh News: धुर नक्‍सल प्रभावित गांव में पहुंचे डिप्‍टी सीएम: पालनार में आम के पेड़ ने नीचे जमीन में बैठकर सुनी ग्रामीणों की समस्याएं
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh News: रायपुर। उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा बीजापुर जिले के सुदूर वनांचल के संवेदनशील गांव पालनार पहुंचे और वहां जिला प्रशासन द्वारा आयोजित जनसमस्या निवारण शिविर में आम जनता की समस्याएं सुनी और उनके निराकरण के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उप मुख्यमंत्री शर्मा ने इस मौके पर पालनार के सभी मोहल्लों में सोलर सिस्टम एवं टीव्ही देने की घोषणा की।

गौरतलब है कि विजय शर्मा छत्तीसगढ़ शासन के पहले मंत्री है, जो इस गांव में ग्रामीणों से मिलने और उनकी समस्याओं सुनने पहुंचे थे। शिविर में ग्रामीणों का राशन कार्ड, आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड, वन अधिकार पत्र सहित शासन के सभी महत्वाकांक्षी योजनाओं, महतारी वंदन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, किसान क्रेडिट कार्ड सहित सभी योजनाओं से लाभान्वित करने विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाया गया था।

उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने सभी स्टॉलों का अवलोकन किया और मौके पर उपस्थित ग्रामीणों रूबरू चर्चा की। उपमुख्यमंत्री शर्मा ने एसडीएम बीजापुर को जाति प्रमाण पत्र के समस्त आवेदनों का तत्परता से निराकरण कर जाति प्रमाण पत्र जारी करने के निर्देश दिए। शर्मा ने पोस्ट आफिस में बचत खाता खोले जाने की प्रक्रिया का अवलोकन करते हुए पालनार में बैंक सखी अथवा अन्य माध्यम से ग्रामीणों को राशि आहरण की सुविधा सुनिश्चित करने के साथ ही बैंक सखी की नियुक्ति के निर्देश दिए।

उपमुख्यमंत्री शर्मा ने इस मौके पर प्राथमिक शाला पालनार गए और स्कूली बच्चों को हिन्दी वर्णमाला पढ़ाते हुए बच्चों को अपने माता-पिता के नाम लिखने को कहा और उन्हें मन लगाकर पढ़ाई करने के लिए प्रोत्साहित किया।


उपमुख्यमंत्री की बातों ग्रामीणों और बच्चों ने हाथ उठाकर किया समर्थन

उपमुख्यमंत्री शर्मा ने पालनार शिविर में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा आम जनता की बेहतरी के लिए संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि गांवों में बिजली, पानी, शिक्षा, स्वास्थ्य, राशन दुकान, सड़क जैसी बुनियादि सुविधाओं का विकास छत्तीसगढ़ सरकार की प्राथमिकता है। लोगों के जीवन स्तर में बदलाव आया है और वह सभी क्षेत्रों में तेजी से तरक्की करें इसको ध्यान में रखकर सरकार काम कर रही है। उपमुख्यमंत्री शर्मा की उक्त बातों का समर्थन ग्रामीणों और शिविर में मौजूद बच्चों ने भी हाथ उठाकर किया। शर्मा ने शिविर में ग्रामीणों के साथ आम के पड़े के नीचे जमीन में बैठकर पालनार, तोड़का, सांवनार, पदेड़ा एवं गंगालूर के ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। शर्मा ने शिविर में महिलाओं के साथ आए नन्हें-मुन्हें बच्चों को दुलार किया और उन्हें बड़े ही अपनत्व भाव से बच्चों को अपने पास बिठाया। उन्होंने ग्रामीणों को शासन की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया।

नियद नेल्लानार योजना से पालनार में बुनियादी सुविधाएं

पालनार में नियद नेल्लानार योजना के तहत सड़क एवं बिजली की सुविधा उपलब्ध कराए जाने का कार्य प्रगति पर है। यहां स्कूल एवं आंगनबाड़ी संचालित है। नियद नेल्लानार योजना के तहत स्थापित हैण्डपंप से ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल प्राप्त हो रहा है। उन्होंने कहा कि सुरक्षा कैम्प स्थापित होने से बुनियादी सुविधाओं के निर्माण एवं विकास में तेजी आई है। जिसके चलते ग्रामीणों में शासन-प्रशासन के प्रति एक नया भरोसा जगा है। ग्रामीण पहले की अपेक्षा अब बड़े ही स्पष्ट तौर पर अपनी बात शासन-प्रशासन के समक्ष रखने लगे हैं।

उप मुख्यमंत्री शर्मा ने ग्रामीणों को सिलगेर के बच्चों का विडियो भी दिखाया और बताया कि हमारे बीजापुर के बच्चे रायपुर आकर मुख्यमंत्री जी से मिले। नया रायपुर, शापिंग मॉल भी घूमे। इस दौरान उन्होंने उपस्थित ग्रामीणों को भी रायपुर आने का न्यौता दिया। इस दौरान कलेक्टर अनुराग पाण्डेय ने बताया कि छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षी योजना नियद नेल्लानार के तहत सुरक्षा कैम्पों के समीप के 33 गांवों में बुनियादि सुविधाएं उपलब्ध का काम तेजी से कराया जा रहा है।

सिविक एक्शन कार्यक्रम

सिविक एक्शन कार्यक्रम के अंतर्गत ग्रामीणों को जीवनोपयोगी सामग्रियां जैसे खाद्यान्न, वस्त्र और खेल सामग्री वितरित की गई। इस कदम ने न केवल ग्रामीणों की दैनिक जरूरतों को पूरा किया बल्कि उनके बच्चों के लिए खेलकूद की सुविधाएं भी उपलब्ध कराई गई।

मेडिकल कैम्प का आयोजन

केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल की 222वीं बटालियन द्वारा आयोजित मेडिकल कैम्प में सैकड़ों ग्रामीणों के स्वास्थ्य की जांच की गई और आवश्यकतानुसार उन्हें निःशुल्क दवाएं भी उपलब्ध कराई गई। शिविर में बस्तर संभागायुक्त डोमन सिंह, आईजी पी सुंदरराज, एसपी डॉ. जितेन्द्र यादव, सीईओ जिला पंचायत हेमंत रमेश नंदनवार, आईपीएस वैभव बैंकर सहित जिला एवं पुलिस प्रशासन तथा सीआरपीएफ के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story