Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh News: कलेक्टर ट्रांसफरः मतदाता सूची फायनल होते तक कलेक्टरों का ट्रांसफर संभव नहीं, एसपी की चर्चा तेज

Chhattisgarh News: छत्‍तीसगढ़ में बढ़ती चुनावी सरगर्मी के बीच प्रशासनिक बदलाव की चर्चा तेज है। एक- दो कलेक्‍टरों के साथ ही कुछ जिलों के एसप भी बदलने की बात सामने आ रही है।

Chhattisgarh News: कलेक्टर ट्रांसफरः मतदाता सूची फायनल होते तक कलेक्टरों का ट्रांसफर संभव नहीं, एसपी की चर्चा तेज
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh News: रायपुर। छत्तीसगढ़ में कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों के ट्रांसफर की चर्चा बड़ी तेज हैं। मगर मतदाता सूची का कार्य 4 अक्टूबर तक चलेगा। इससे पहले खासकर कलेक्टरों का ट्रांसफर संभव ही नहीं है। अगर स्पेशल केस में करना भी होगा तो निर्वाचन आयोग से अनुमति लेनी होगी, जो कि मुमकिन नहीं है। कलेक्टरों का ट्रांसफर 4 अक्टूबर के बाद यानी 5 अक्टूबर को किया जा सकता है। मगर आचार संहिता अगर समय पर पांच या छह अक्टूबर को लग गई तो मुश्किल होगी। वैसे, एक चर्चा यह भी है कि दिवाली वगैरह को देखते चुनाव इस बार आगे बढ़े। ऐसे में फिर आचार संहिता 15 अक्टूबर तक जा सकती है।

कुछ एसपी को बदले जाने की अटकलें जरूर तेज है। पुख्ता सूत्रों से पता चला है कि आज उपर में इस पर एक लाईन की बात हुई...कुछ एसपी को बदलना चाहिए। उसके बाद तेजी से यह वायरल हुई कि एसपी बदले जा रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री का व्यस्त कार्यक्रम है। देर रात वे अगर फ्री हुए तो इस पर फिर चर्चा होगी या हो सकता है रात में ही लिस्ट निकल जाए। आज नहीं तो फिर कल या दो-एक रोज आगे जा सकता है। सरकार के करीबी लोगों का कहना है कि चूकि मामला अभी पाईपलाइन में है, इसलिए एकदम से इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता कि लिस्ट कब निकलेगी। बहरहाल, जिन एसपी को सरकार बदलना चाहती है, उसमें चुनाव आयोग के राडार पर वाले ज्यादा है। ऐसा संकेत है कि आचार संहिता लागू होते ही चुनाव आयोग कुछ एसपी को बदल देगा। कलेक्टर, एसपी कांफ्रेंस में ऐसे एसपी आयोग के निशाने पर रहे। लिहाजा, कोशिश होगी कि आयोग बदले, उससे पहले सरकार उन्हें चेंज कर दे। आयोग बदलेगा तो वह अपने अनुसार पोस्टिंग करेगा। उसके लिए तीन नामों का पेनल भेजना होगा। उनमें से किसी नाम पर आयोग टिक लगाएगा।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story