Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh News: छत्‍तीसगढ़ सरकार ने बदला राज्‍य योजना आयोग का नाम, अब कहलाएगा नीति आयोग...

Chhattisgarh News: छत्‍तीसगढ़ की विष्‍णुदेव साय सरकार सुशासन की दिशा में आगे बढ़ रही है। इसी कड़ी में सरकार ने राज्‍य योजना आयोग का नाम बदलकर नीति आयोग कर दिया है।

Chhattisgarh News: छत्‍तीसगढ़ सरकार ने बदला राज्‍य योजना आयोग का नाम, अब कहलाएगा नीति आयोग...
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh News: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में सरकार ने राज्‍य योजना आयोग का नाम बदल दिया है। मुख्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साय की अध्‍यक्षता में इसी महीने 6 तारीख को हुई कैबिनेट की बैठक में राज्‍य योजना आयोग का नाम बदलने के फैसले पर मुहर लगा दी है। प्रदेश में अब राज्‍य योजना आयोग का नाम बदलकर नीति आयोग कर दिया गया है। इसके साथ ही प्रदेश में सुशासन एवं अभिसरण विभाग के गठन का महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है।

सुशासन एवं अभिसरण विभाग प्रदेश में राज्य सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों के सफल क्रियान्वयन, उपलब्ध संसाधनों के सर्वोत्तम संभव उपयोग के लिए और जनसमस्याओं के त्वरित समाधान के लिए पृथक विभाग का गठन किया गया है। मुख्‍यमंत्री के सचिव आईपीएस राहुल भगत को इस विभाग का पहला सचिव बनाया गया है। यही विभाग नीति आयोग के साथ समन्‍वय भी करेगा।

बता दें कि केंद्र में मोदी सरकार के गठन के बाद 2015 में योजना आयोग का नाम बदलकर नीति आयोग योजना (नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया) कर दिया गया था। इसके बाद से कुछ अन्‍य राज्‍यों ने भी अपने यहां योजना आयोग को समाप्‍त कर दिया और योजना आयोग के स्‍थान पर नए आयोग का गठन किया है। पड़ोसी राज्‍य मध्‍य प्रदेश में पिछले साल राज्‍य योजना आयोग का नाम बदलकर नीति आयोग किया गया है। भाजपा शासित उत्‍तर प्रदेश और उत्‍तराखंड भी योजना आयोग का नाम बदल दिया है। उत्‍तराखंड ने सेतु यानी उत्‍तराखंड स्टेट इंस्टीट्यूट फॉर इंपावरिंग एंड ट्रांसफॉर्मिंग उत्तराखंड नाम दिया है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story