Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh News: CG बड़े वोट बैंक पर बरसेगा धन: 13 मार्च से पहले 1 करोड़ लोगों के बैंक खातों में पहुंचेगा 13 हजार 700 करोड़ से ज्‍यादा...

Chhattisgarh News: इस महीने प्रदेश के करीब 1 करोड़ लोगों के बैंक खातों में धन बरसेगा। राज्‍य सरकार की तरफ से यह पैसा ट्रांसफर किया जाएगा। संभव है कि इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी छत्‍तीसगढ़ आएं।

Chhattisgarh News: CG बड़े वोट बैंक पर बरसेगा धन: 13 मार्च से पहले 1 करोड़ लोगों के बैंक खातों में पहुंचेगा 13 हजार 700 करोड़ से ज्‍यादा...
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh News: रायपुर। लोकसभा चुनाव 2024 की उल्‍टी गिनती शुरू हो चुकी है। चुनाव आयोग अगले सप्‍ताह या उसके बाद कभी भी चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा कर सकता है। ऐसे में सरकार भी अपनी योजनाओं के राशि वितरण को लेकर तेजी में आ गई है। प्रदेश की विष्णुदेव सरकार अगले कुछ दिनों में राज्‍य के करीब 1 करोड़ लोगों को नगद पैसा देगी। यह राशि सीधे बैंक खातों में पहुंचेगा। राज्‍य सरकार यह काम किसी भी स्थिति में 13 मार्च से पहले करने की तैयारी है। राशि वितरण के लिए सरकार ने 2 तारीख भी तय कर ली है। इसमें एक 7 मार्च और दूसरा 12 मार्च है। 7 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी छत्‍तीसगढ़ आ सकते हैं।

छत्‍तीसगढ़ की विष्‍णुदेव साय सरकार राज्‍य के जिन 1 करोड़ लोगों को पैसे बांटने की तैयारी में है उनमें 70 लाख 26 हजार से ज्‍यादा महिलाएं और 24 लाख 72 हजार से अधिक किसान हैं। दोनों ही बहुत बड़ा वोट बैंक हैं। राज्‍य सरकार महिलाओं को महतारी वंदन योजना की पहली किस्‍त 7 मार्च को जारी करेगी। इस योजना में 70 लाख 26 हजार 352 महिलाओं को एक-एक हजार रुपये दिया जाना है। यह कार्यक्रम बालोद जिला में प्रस्‍तावित किया गया है। इसमें पीएम मोदी के भी शामिल होने की पूरी संभावना है। बताया जा रहा है कि पीएम यदि बालोद पहुंच नहीं पाएंगे तो वे वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। इन महिलाओं को करीब 700 करोड़ रुपये दिया जाएगा। वहीं, धान बेचने वाले 24 लाख 72 हजार से ज्‍यादा किसानों को अंतर की राशि का वितरण किया जाएगा तो जरीब 13 हजार करोड़ रुपये है। किसानों को धान बोनस वितरण के लिए 12 मार्च की तारीख तय की गई है। इसी तरह प्रदेश के करीब एक करोड़ लोगों के खाते में 13 हजार 700 करोड़ रुपये से ज्‍यादा पहुंचेगा।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story