Begin typing your search above and press return to search.

छत्तीसगढ़ में झमाझम बारिश की चेतावनी: रायपुर, बिलासपुर सहित इन जिलों में दो दिनों तक होगी बारिश...जाने मौसम विभाग ने आपके जिले के लिए क्या कहा

छत्तीसगढ़ में झमाझम बारिश की चेतावनी: रायपुर, बिलासपुर सहित इन जिलों में दो दिनों तक होगी बारिश...जाने मौसम विभाग ने आपके जिले के लिए क्या कहा
X
By Sandeep Kumar Kadukar

रायपुर। छत्तीसगढ़ में बारिश का दौर शुरू हो गया है। राज्य के कई जिलों में जोरदार बारिश हो रही है। रायपुर मौसम विभाग ने आज और कल के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है। कई जिलों में बारिश के कारण नदी-नाले उफान पर है। मौसम व‍िभाग ने छत्तीसगढ़ के ज‍िलों में भीषण बार‍िश की चेतावनी जारी की है। इसी के साथ ब‍िजली ग‍िरने का अलर्ट भी जारी क‍िया गया है। व‍िभाग ने सलाह दी है क‍ि बार‍िश के दौरान घर से बाहर न‍िकलने से बचें।

आज इन जिलों में होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, कोरिया, बलरामपुर, सरगुजा, जशपुर, गरियाबंद, रायगढ़, जांजगीर-चांपा, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, मुंगेली, महासमुंद, बिलासपुर, कबीरधाम, बेमेतरा, बलौदाबाजार, बालोद, कांकेर, कोंडागांव, बीजापुर, सुकमा, बस्तर में जोरदार बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

गुरुवार को बारिश की चेतावनी

बीजापुर के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। यहां पर तेज बारिश के साथ कोहरा छाए रहेगा। साथ ही सुकमा, दंतेवाड़ा, बस्तर, कोंडागांव, नारायणपुर, कांकेर, राजनांदगांव, बालोद, कबीरधाम, बेमेतरा, रायपुर, महासमुंद, बलौदाबाजार, रायगढ़, कोरबा, मुंगेली, गौरेला-पेंड्रा मरवाही, कोरिया, जशपुर और बलरामपुर में झमाझम बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, मानसून की अक्षीय रेखा अपनी सामान्य स्थिति पर चल रही है। हालाँकि, ट्रफ का पूर्वी छोर अपनी सामान्य स्थिति से दक्षिण की ओर है। उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

औसत समुद्र तल पर अपतटीय दबाव की रेखा महाराष्ट्र तट से केरल तट तक जा रही है। एक और ट्रफ रेखा सिक्किम से पश्चिम बंगाल होते हुए उत्तरी छत्तीसगढ़ तक फैली हुई है।

दक्षिण गुजरात पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। एक और चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर है।

अगले 24 घंटों के दौरान, तटीय कर्नाटक और कोंकण और गोवा में मध्यम से भारी बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर बहुत भारी बारिश संभव है।

केरल, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, विदर्भ, आंतरिक कर्नाटक और मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है।

उत्तर पूर्व भारत, सिक्किम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, पंजाब, हरियाणा,दिल्ली, पूर्वी राजस्थान और गुजरात क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

लद्दाख, राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों, सौराष्ट्र और कच्छ और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की बारिश संभव है।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story