Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: रायपुर में अफसरों की बाइक राइडिंग: ढाई घंटे में तय की 100 किलोमीटर से ज्यादा दूरी, जानिए... क्‍या है पूरा मामला

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: रायपुर में आज एक बाइक रैली का आयोजन किया गया। इसमें आईएएस अफसर भी शामिल हुए। अफसरों ने ढाई घंटे में करीब 100 किलो मीटर से ज्‍यादा राइडिंग की। यह रैली मतदाताओं को जागरूकता के लिए निकाली गई थी। शहर से शुरू हुई, रास्ते में 24 गांव में किया अधिक से अधिक मतदान का आग्रह।

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: रायपुर में अफसरों की बाइक राइडिंग: ढाई घंटे में तय की 100 किलोमीटर से ज्यादा दूरी, जानिए... क्‍या है पूरा मामला
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: रायपुर । ‘जाबो संगी मतदान करे बर’ गीत की धुन के साथ आज सुबह रायपुर लोकसभा के मतदाताओं को जागरूक करने के लिए स्वीप बाइक रैली कलेक्टोरेट से शुरू होकर आरंग पहुंची और वहां से अभनपुर होते हुए पुनः कलेक्टोरेट में पहुंची। इसके आगे-आगे स्वीप एक्सप्रेस चल रही थी। रैली में एक्सपेंडेचर ऑब्जर्वर रणविजय, आस्थानंद पाठक और अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी निलेश क्षीरसागर कलेक्टर डॉ. गौरव सिंह शामिल थे, जिसमें करीब हजार की संख्या में बाइक और स्कूटर सवार सहभागिता दी।

यह रैली कलेक्टोरेट से शुरू हुई जो मंदिर हसौद-आरंग से होकर पुनः कठिया-अभनपुर-माना से होकर बाइक रैली कलेक्ट्रेट परिसर आकर समाप्त हुई। रैली को लोकसभा ऑब्ज़र्वर पाठक, रणविजय, निलेश क्षीरसागर ने संयुक्त रूप से हरी झण्डी दिखाई। साथ ही स्वीप एक्सप्रेस भी पूरे रैली में साथ चली। यह रैली सुबह करीब पौने नौ बजे प्रारंभ हुई, जो करीब सौ किलोमीटर की दूरी करीब ढाई घण्टे में पूरी की। इस अवधि में राजधानी से होते हुए नगर पंचायत और हाइवे से जुड़े 24 गांव से गुजरी और वहां पर भी मतदाताओं को अधिक से अधिक मतदान में हिस्सा लेने की अपील की। यह रैली राजधानी के तेलीबांधा से होते हुए ग्राम जोरा, सेरीखेड़ी, मंदिर-हसौद, छतौना, नवागांव, उमरिया, गुजरा, लखौली, रशनी, बैहार, आरंग, ओड़का, भिलाई, चरौदा, तामासिवनी, तोरला, कठिया, थनौद, सुन्दरकेरा, अभनपुर, झांकी, केन्द्री, बेन्द्री, भटगांव, माना, टेमरी से गुजरी।


हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान से मिला है अधिकार : पाठक

ऑब्जर्वर पाठक ने कहा कि हम सभी सौभाग्यशाली हैं जिनको मतदान करने का अधिकार प्राप्त है। इस अधिकार को पाने के लिए हमारे पूर्वजों, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों ने अनेक लड़ाइयाँ लड़ी हैं आंदोलन किए हैं तब जाकर हमे मताधिकार प्राप्त हुआ है। हम सभी को इसका बढ़ चढ़कर उपयोग करना चाहिए आइये 7 मई को अपने अपने घरों निकलियें और मताधिकार का उपयोग कीजिए। आरंग में अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी निलेश क्षीरसागर ने लोगो को संबोधित करते हुए कहा कि रायपुर जिला प्रशासन द्वारा बाइक रैली के माध्यम से मतदाताओं को अधिक से अधिक मतदान करने की जो अपील की जा रही है, वह सराहनीय हैं। कलेक्टर ने इस अवसर पर कहा कि ऐसी रैली का और इस समय आयोजन करने का उद्देश्य अधिक से अधिक मतदान के लिए प्रेरित करना हैं । 07 मई को रायपुर लोकसभा मतदान का दिन है। इस दिन सभी मतदाता अपने घरों से निकले और धूप, गर्मी की परवाह ना करते हुए बूथों में जाकर मतदान करें। यह दिन पांच साल में एक बार आता है। अपने मताधिकार का अवश्य उपयोग करें।

रैली में चल रही सभी राइडर्स ने हेलमेट एवं स्वीप के टी-शर्ट पहन राख था जिसमें चुनाव का पर्व, देश का गर्व की लिखी हुई थी। अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी निलेश क्षीरसागर, कलेक्टर डॉ. गौरव सिंह नगर निगम आयुक्त अबिनाश मिश्रा, जिला पंचायत सीईओ विश्वदीप बुलेट पर सवार थे। आब्जर्वर पाठक, आयुक्त मिश्रा के साथ पीछे बैठे थे। वापसी में आब्जर्वर पाठक एवं रणविजय एक ही बाइक पर सवार थे।

आरंग में प्रथम स्टॉपेज होने के पश्चात् छोटा कार्यक्रम का आयोजन हुआ, जिसमें आरंग तहसील प्रशासन ने मतदाता जागरूकता के लिए मानव श्रृंखला बनाकर भाग लिये। इस अवसर पर रायपुर लोकसभा ऑब्ज़र्वर रणविजय ने छत्तीसगढ़ी में मतदान करने की शपथ दिलायी।

गौरतलब है कि स्वीप एक्सप्रेस के चारो तरफ मतदाता जागरूकता से जुड़े पोस्टर और फोटोग्राफ्स लगे हुए थे, इसमें लोक कलाकार सवार थे। बाइक रैली में अधिकारी-कर्मचारी के अलावा आम नागरिक भी बढ़ चढ़कर शामिल हुए जो मतदाता जागरूकता से जुड़ी हुई तख्तियां लिए हुए थे। इनमें हमारी जिम्मेदारी, मतदान करेंगे बारी-बारी, आगे-आगे लोकतंत्र के तिहार, वोट देवव बनव जिम्मेदार, दाई, भाई, दीदी जम्मो संगवारी, मतदान करना हमर जिम्मेवारी इत्यादि नारे लिखे हुए थे। यहीं नहीं कलेक्टर सहित अन्य बाइक सवारों के हेलमेट पर वोट फॉर बेटर इंडिया, चुनाव का पर्व, देश का पर्व का स्टीकर चिपका हुआ था। शहरी मतदाताओं के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी मतदाता जागरूकता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आज इतनी लंबी रैली का आयोजन किया गया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर उज्जवल पोरवाल, एडीएम देवेन्द्र पटेल, अपर कलेक्टर कीर्तिमान सिंह, मती निधि साहू, उप जिला निर्वाचन अधिकारी उमाशंकर बन्दे, एसडीएम पुष्पेन्द्र शर्मा, प्रकाश टण्डन, नवीन ठाकुर, नन्दकुमार चौबे सहित रायपुर जिला प्रशासन के समस्त जिला स्तर के अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story