Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Good Governance: IIM में मंत्रियों की पाठशाला का दूसरा दिन: फोटो और वीडियो में देखें सीएम और मंत्रियों की कैसे हुई ट्रेनिंग के दूसरे दिन की शुरुआत

Chhattisgarh Good Governance: छत्‍तीसगढ़ की पूरी कैबिनेट आईआईएम में ट्रेनिंग ले रही है। मुख्‍यमंत्री और मंत्रियों का आज वहां दूसरा और अंतिम दिन है। पूरी कैबिनेट रात में वहीं थी। कैबिनेट की सुबह की शुरुआत आईआईएम परिसर भ्रमण से हुई।

Chhattisgarh Good Governance: IIM में मंत्रियों की पाठशाला का दूसरा दिन: फोटो और वीडियो में देखें सीएम और मंत्रियों की कैसे हुई ट्रेनिंग के दूसरे दिन की शुरुआत
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh Good Governance: रायपुर। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने राजधानी रायपुर स्थित भारतीय प्रबंध संस्थान (आईआईएम ) में आयोजित दो दिवसीय चिंतन शिविर के दूसरे दिन आज अपने मंत्रिमंडल के सहयोगियों के साथ योगाभ्यास किया। मुख्यमंत्री साय ने योगाभ्यास के बाद मंत्रिमंडल के सहयोगियों के साथ भारतीय प्रबंध संस्थान परिसर का भ्रमण किया। मुख्यमंत्री ने इस दौरान परिसर स्थित स्पोर्ट्स कैम्पस (अखाड़ा ), हॉस्टल मेस, फाउंडेशन स्टोन (आधारशिला ), प्रशासनिक भवन (कर्मशीला ), जैव विविधता के लिए निर्मित परिसर और क्वींस पैलेस का भ्रमण किया। उन्होंने क्वींस पैलेस से आईआईएम के विहंगम दृश्य का अवलोकन किया।


इस दौरान आईआईएम के प्रोफेसर सत्यशिबा दास और कॉरपोरेट रिलेशन ऑफिसर गिरिश पहाड़िया ने संस्थान के बारे में मुख्यमंत्री साय और मंत्रीगणों को जानकारी दी। संस्थान के अधिकारियों ने प्रशासनिक भवन में रखी हुई संस्थान की रेप्लिका के माध्यम से निर्माणाधीन संरचनाओं और भावी योजनाओं के बारे में जानकारी दी।

जानिए... आज का क्‍या है शेड्यूल

मंत्रियों के क्‍लास के दूसरे और अंतिम दिन की शुरुआत योगा से हुई। पीटीएस माना के एसपी आरके मिंज योग से हुई। क्‍लास की शुरुआत सुशासन के लिए प्रौद्योगिकी एवं डेटा विश्लेषण विषय से हुई।बीआईएसएजी गांधीनगर के निदेशक टी. पी. सिंह इस विषय पर मंत्रियों का ज्ञानवर्धन किया। इसके बाद सुशासन पर चर्चा हुई। जी 20 शेरपा के अमितभा कांत सुशासन से रूपान्तरणः शासन सुधार एवं अभिसरण के माध्यम से परिवर्तन विषय पर मंत्रियों के साथ चर्चा की। नीति आयोग के प्रो. रमेश चंद कृषि सेक्‍टर पर बात की तो अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के सीईओ अनुराग बेहार सामाजिक क्षेत्रः शिक्षा पर चर्चा की।


इसके बाद बात लोक सेवा से लोक कल्याणः लोक सेवा में नेतृत्व विषय पर गुरु गौरांग दास तो संचार एवं मीडिया प्रबंधन पर दूरदर्शन के पूर्व अतिरिक्‍त महानिदेशक प्रो. बृज बख्शी और अंत में जन कल्याण से सर्वोदयः जीवन को आसान बनाने की दिशा में विषय पर आईसीसीआर के अध्‍यक्ष डॉ. विनय सहस्रबुद्धे मंत्रियों से बात की।




Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story