Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh counting: इस बार जल्‍दी आएगा रिजल्‍ट: 9 बजे से मिलने लगेगा रुझान, दोपहर तक साफ हो जाएगी तस्‍वीर

Chhattisgarh counting:

Chhattisgarh counting: इस बार जल्‍दी आएगा रिजल्‍ट: 9 बजे से मिलने लगेगा रुझान, दोपहर तक साफ हो जाएगी तस्‍वीर
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh counting: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ की 90 सीटों के लिए दो चरणों में हुए मतदान की गणना कल होगी। मतगणना में किसी भी तरह की देर न हो इसके लिए चुनाव आयोग ने इस बार व्‍यापक तैयारी की है। अधिक बूथों वाले आधा दर्जन विधानसभा क्षेत्रों में गिनती के लिए टेबलों की संख्‍या बढ़ाई गई है। इससे वोटों की गिनती में इस बार ज्‍यादा विलंब नहीं होगा।

मतों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू होगी। पहले चरण में सभी विधानसभा क्षेत्रों में डाक मतपत्रों की गिनती होगी। इस बार 90 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 1,03,566 मत डाक मतपत्रों के माध्‍यम से डाले गए हैं। इनमें पहले चरण में चुनाव ड्यूटी में लगे 17890 और 80+ सहित अन्‍य वोटरों की संख्‍या 1582 थी। वहीं, दूसरे चरण में 80+ वाली श्रेणी में 4461 और सर्विस वोटरों की संख्‍या 73196 थी।

डाक मतपत्रों की गिनती के साथ ही राज्‍य के सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में मतगणना का रुझान सुबह 9 बजे से मिलना शुरू हो जाएगा। सीईओ रीना बाबा साहेब कंगाले ने बताया कि मतगणना सुबह 8 बजे शुरू होगी। 90 विधानसभा सीटों के लिए 90 रिटर्निंग अधिकारी, 416 सहायक रिटर्निंग अधिकारी, 4596 गणनाकर्मी और 1698 माइक्रो आब्‍जर्वर की नियुक्ति की गई है।

प्रत्‍येक हॉल में 7-7 के कुल 14 टेबल लगाए गए हैं। राज्‍य की 6 विधानसभा सीटों पंडरिया, कवर्धा, सारंगढ़, बिलाईगढ़, कसडोल और भरतपुर-सोनहत सीट के लिए 21 टेबल लगाए जाएंगे। इन 6 विधानसभा क्षेत्रों में अतिरिक्‍त टेबल लगाने के लिए चुनाव आयोग से विशेष अनुमति ली गई है।

छत्तीसगढ़ में दो चरणों में हुए मतदान में कुल 1 करोड़ 55 लाख 61 हजार 460 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया जिसमे 77 लाख 48 हजार 612 पुरुष मतदाता और 78 लाख 12 हजार 631 महिला मतदाता शामिल हैं। इस प्रकार विधानसभा निर्वाचन 2023 में अपने मताधिकार का प्रयोग करने वाली महिला मतदाताओं की कुल संख्या भी वोट डालने वाले पुरुष मतदाताओं की कुल संख्या से अधिक है।

अफसरों के अनुसार नई सरकार को लेकर प्रदेश की जनता का मिजाज दोपहर तक स्‍पष्‍ट हो जाने की उम्‍मीद है। ऐसे विधानसभा क्षेत्र जहां शहरी और ग्रामीण वोटरों की संख्‍या लगभग बराबर है, वहां की स्थिति स्‍पष्‍ट होने में थोड़ा वक्‍त लग सकता है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story