Begin typing your search above and press return to search.

छत्तीसगढ़ बारिश अलर्ट: तीन दिनों तक आंधी-तूफान के साथ होगी झमाझम बारिश, कई राज्यों के लिए मौसम विभाग की चेतावनी, पड़ेगी कड़ाके की ठंड

छत्तीसगढ़ बारिश अलर्ट: तीन दिनों तक आंधी-तूफान के साथ होगी झमाझम बारिश, कई राज्यों के लिए मौसम विभाग की चेतावनी, पड़ेगी कड़ाके की ठंड
X
By Sandeep Kumar Kadukar

रायपुर। मिचौंग तूफान का असर छत्तीसगढ़ में भी दिखने लगा है। बीते सोमवार से प्रदेश में बादल छाए हुए हैं और कुछ जिलों में हल्की बारिश का दौर भी जारी है। रायपुर मौसम विभाग की माने तो मिचौंग तूफान के चलते छत्तीसगढ़ के मौसम में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है। अगले तीन दिन याने 5, 6 और 7 दिसम्बर को प्रदेश के कई इलाकों में आंधी तूफान के साथ झमाझम बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों केलिए येलो अलर्ट जारी किया है। प्रदेश में अगले दो दिनों तक विशेष परिवर्तन होने की संभावना है। साथ ही अधिकतम तापमान 3-4 की गिरावट होने की संभावना है।

आज प्रदेश के कई जिलों में बारिश का पूर्वानुमान है। राजधानी रायपुर में सुबह से ही हल्की बारिश के साथ ठंडी हवा चल रही है। बादल छाए हुए है।

मौसम विभाग की एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, चक्रवात मिचौंग की लैंडफॉल प्रक्रिया बापटला के पास ओंगोल के उत्तर में शुरू हो गई है और यह एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में गुजर रहा है। लैंडफॉल के समय हवा की गति लगभग 90 से 100 किमी प्रति घंटा होती है।

पश्चिमी विक्षोभ को उत्तर पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में देखा जाता है। प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण दक्षिणपूर्व राजस्थान पर है। एक और चक्रवाती परिसंचरण दक्षिणपूर्व अरब सागर के ऊपर है।

अगले 24 घंटों के दौरान, तटीय आंध्र प्रदेश और आसपास के इलाकों में अगले 24 घंटों तक मध्यम से भारी बारिश जारी रह सकती है और उसके बाद कम हो जाएगी।

पूर्वी तेलंगाना और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, आंतरिक ओडिशा, झारखंड के कुछ हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

आंतरिक तमिलनाडु, कर्नाटक, मराठवाड़ा, केरल और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र में हल्की बारिश संभव है। 24 घंटों के बाद मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बारिश की गतिविधियां बढ़ने की उम्मीद है।

ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों के साथ-साथ तमिलनाडु के उत्तरी हिस्से में समुद्र की स्थिति खराब से बहुत खराब रहेगी।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story