Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Assembly session: CG विधानसभा का पहला सत्र 19 से प्रस्‍तावित: अनुपूरक बजट भी पेश कर सकती है विष्‍णु सरकार

Chhattisgarh Assembly session:

Chhattisgarh Assembly session: CG विधानसभा का पहला सत्र 19 से प्रस्‍तावित: अनुपूरक बजट भी पेश कर सकती है विष्‍णु सरकार
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh Assembly session: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में सरकार गठन के साथ ही विधानसभा के सत्र की तैयारी शुरू हो गई है। विधानसभा का पहला सत्र 19 दिसंबर से प्रस्‍तावित है। 3 दिन के इस सत्र के दौरान नवनिर्वाचित विधायकों का शपथ ग्रहण होगा। सत्र के दौरान प्रदेश की नई सरकार अनुपूरक बजट पेश कर सकती है।

सरकार के सूत्रों के अनुसार विधानसभा का सत्र 19 से 21 दिसंबर तक प्रस्‍तावित किया है। सत्र की अधिसूचना जारी होने के साथ ही प्रोटेम स्‍पीकर को राजभवन में शपथ दिलाया जाएगा। विधानसभा सत्र के पहले दिन की बैठक की अध्‍यक्षता प्रोटेम स्‍पीकर ही करेंगे। चर्चा है कि सबसे वरिष्‍ठ विधायकों में शामिल बृजमोहन अग्रवाल को प्रोटेम स्‍पीकर बनाया जा सकता है।

विधानसभा के अफसरों के अनुसार सत्र के पहले दिन सबसे पहले मुख्‍यमंत्री और फिर नेता प्रतिपक्ष को सदन की सदस्‍यता की शपथ दिलाई जाएगी। इसके बाद दोनों उप मुख्‍यमंत्री शपथ लेंगे। सत्र से पहले यदि कैबिनेट में और मंत्रियों की नियुक्ति हो जाती है तो उनका शपथ होगा। इसके बाद एक-एक कर सभी सदस्‍य शपथ ग्रहण करेंगे।

शपथ ग्रहण की प्रक्रिया पूरी होने के साथ ही विधानसभा अध्‍यक्ष और उपाध्‍यक्ष का चुनाव होगा। भाजपा सूत्रों के अनुसार विधानसभा अध्‍यक्ष की जिम्‍मेदारी पूर्व मुख्‍यमंत्री डॉ. रमन सिंह को सौंपी जा सकती है। वहीं पुन्‍नूलाल मोहले को विधानसभा का उपाध्‍यक्ष बनाए जाने की चर्चा है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story