Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Assembly Election 2023: AAP Chhattisgarh: 2018 में जमानत नहीं बचा पाए थे प्रदेश अध्‍यक्ष सहित कोई भी प्रत्‍याशी, इस बार कितनी कारगर होगी केजरीवाल की गारंटी

Chhattisgarh Assembly Election 2023: AAP Chhattisgarh: छत्‍तीसगढ़ पहुंचे आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने छत्‍तीसगढ़ में पार्टी की सरकार बनाने के लिए 10 गारंटी दी है।

Chhattisgarh Assembly Election 2023: AAP Chhattisgarh:  2018 में जमानत नहीं बचा पाए थे प्रदेश अध्‍यक्ष सहित कोई भी प्रत्‍याशी, इस बार कितनी कारगर होगी केजरीवाल की गारंटी
X
By Sanjeet Kumar
  • 2018 के विधानसभा चुनाव में आप का प्रदर्शन
  • 85 सीट पर खड़े किए थे प्रत्‍याशी
  • 01 सीट पर पार्टी प्रत्‍याशी तीसरे स्‍थान पर रहा
  • 123526 वोट मिले थे पार्टी प्रत्‍याशियों को
  • 85 सभी सीटों पर प्रत्‍याशियों की जमानत जब्‍त हो गई

Chhattisgarh Assembly Election 2023: रायपुर। आम आदमी पार्टी (आप) के राष्‍ट्रीय संयोजक और दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने छत्‍तीसगढ़ की जनता को 10 गारंटी दी है। रायपुर में आज कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने यहां तक कह दिया कि मर जाएंगे, कट जाएंगे लेकिन हर गारंटी को पूरा करके ही रहेंगे। 2018 के चुनाव में भी आप ने छत्‍तीसगढ़ की जनता से कई वादे किए थे। इसके बावजूद पार्टी के प्रदेश अध्‍यक्ष सहित कोई भी प्रत्‍याशी अपनी जमानत नहीं बचा पाया था। पार्टी ने 85 सीटों पर प्रत्‍याशी खड़ा किया था, लेकिन 1 प्रतिशत से भी कम वोट मिले।

बीते पांच वर्षों में परस्थितियां बदल चुकी है। दिल्‍ली और पंजाब में सरकार चला रही आम आदमी पार्टी (आप) अब राष्‍ट्रीय पार्टी का दर्जा हासिल कर चुकी है। इस बार पार्टी की तरफ से छत्‍तीसगढ़ की जनता से सरकार बनने पर 10 कामों की गारंटी दी गई है। अब देखना दिलचस्‍प होगा कि इस बार पार्टी प्रदेश के वोटरों को कितना प्रभावित कर पाती है।

जानिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ में कैसा रहा आप का प्रदर्शन

2018 के विधानसभा चुनाव में पार्टी ने कुल 85 सीटों पर प्रत्‍याशी खड़े किए थे। राज्‍य में कुल 1,39,94,247 वोट डाले गए थे। इसमें से आप के खाते में 123526 वोट आए थे। जो कुल मतदान का 0.9 प्रतिशत था। वहीं, नोट में 2,82,744 वोट पड़े थे जो कुल मतदान का 2.0 प्रतिशत था। पार्टी केवल एक सीट पर तीसरे स्‍थान प्राप्‍त कर सकी। बाकी ज्‍यादातर सीटों पर पार्टी के प्रत्‍याशियों को नोटा से भी कम वोट मिले थे।

प्रदेश अध्‍यक्ष रहे तीसरे स्‍थान पर, सभी की जमानत जब्‍त

आप के प्रदेश अध्‍यक्ष कोमल हुपेंडी ने भानुप्रातपपुर सीट से चुनाव लड़ा था। हुपेंडी कुल 9,634 वोट मिले थे। जो उस सीट पर हुए कुल मतदान का 6.7 प्रतिशत था। पार्टी के प्रदेश संयोजक रहे संकेत ठाकुर ने रायपुर ग्रामीण सीट से चुनाव लड़ा था। उन्हें केवल 1096 वोट मिला था। ठाकुर ने पार्टी की हार की जिम्‍मेदारी लेते हुए संयोजक के पद से इस्‍तीफा दे दिया था।

जानिए छत्‍तीसगढ़ की जनता से केजरीवाल ने किया कौन- कौन सा वाद

बिजली की गारंटी : 300 यूनिट बिजली मुफ्त, गांव से शहर तक 24 घंटें बिजली की आपूर्ति और पुराना बकाया घरेलू बिजली बिल माफ।

स्‍वास्‍थ्‍य की गारंटी: दिल्‍ली की तरह सभी दवाईयां मुफ्त दी जाएगी, टेस्‍ट और ऑपरेशन मुफ्त किए जाएंगे। हर गांव और वार्ड में मोहल्‍ला क्‍लीनिक खोला जाएगा। सभी मौजूदा सरकारी अस्‍पतालों को शानदार बनाया जाएगा और नए सरकारी अस्‍पताल खोले जांएगे। सभी सड़क दुर्घटना प्रभावित लोगों का राज्‍य में मुफ्त इलाज किया जाएगा।

महिलाओं के लिए गारंटी: 18 वर्ष से अधिक आयु की सभी महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये स्‍त्री सम्‍मान राशि दी जाएगी।

शिक्षा की गारंटी: हर बच्‍चे को अच्‍छी और फ्री शिक्षा दी जाएगी। दिल्‍ली की तरह सभी सरकारी स्‍कूलों को शानदार बनाया जाएगा। दिल्‍ली की तरह छत्‍तीसगढ़ में भी प्राइवेट स्‍कूलों में नाजायज फीस को नहीं बढ़ने दिया जाएगा। सभी कच्‍चे शिक्षकों को पक्‍का किय जाएगा। शिक्षकों के सभी खाली पद भरे जाएंगे। शिक्षकों को शिक्षण के अलावा और कोई भी अन्‍य कार्य नहीं दिया जाएगा।

रोजगार की गारंटी: हर बेरोजगार को रोजगार मुहैया कराया जाएगा। हर बेरोजगार को 3000 रुपये प्रति महीने बेरोजगारी भत्‍ता। लगभग 10 लाख बेरोजगारों को सरकारी नौकरी में भर्ती किया जाएगा। नौकरियों की भर्ती में सि‍फारिश और भ्रष्‍टाचार खत्‍म कर पारदर्शिता लाई जाएगी।

तीर्थ यात्रा गारंटी: दिल्‍ली की तरह छत्‍तीसगढ़ के सभी बुजुर्गों को उनके पसंद के किसी भी पवित्र तीर्थ स्‍थान पर मुफ्त यात्रा कराई जाएगी।

शहीद सम्‍मान राशि की गारंटी: भारतीय सेना और छत्‍तीसगढ़ पुलिस के जवान अगर सेवा के दौरान शहीद होते हैं तो उनके परिवार को 1 करोड़ सम्‍मान राशि दी जाएगी।

भ्रष्‍टाचार मुक्‍त छत्‍तीसगढ़ की गारंटी: छत्‍तीसगढ़ में भ्रष्‍टाचार को पूरी तरह खत्‍म किया जाएगा। किसी भी सरकारी दफ्तर में काम कराने के लिए आपको दफ्तर में नहीं जाना पड़ेगा। एक फोन नंबर जारी किया जाएगा। उस पर फोन कॉल करके काम कराया जा सकेगा।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story