Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Assembly Budget Session: सरकार लाएगी नई पर्यटन नीति: मंत्री ने की घोषणा 3 महीने में लाएंगे नई नीति, 2 साल में बदल जाएगी तस्‍वीर

Chhattisgarh Assembly Budget Session:

Chhattisgarh Assembly Budget Session: सरकार लाएगी नई पर्यटन नीति: मंत्री ने की घोषणा 3 महीने में लाएंगे नई नीति, 2 साल में बदल जाएगी तस्‍वीर
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh Assembly Budget Session: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ सरकार नई पर्यटन नीति लाने जा रही है। मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने बताया कि राज्‍य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हमें कमाई वाली सोच बदलनी होगी। यह मामला प्रश्‍नकाल के दौरान आया।

डॉ. चरणदास महंत ने पूछा कि प्रदेश में जो होटल मोटल रिसार्ट बना गए थे उनकी संख्‍या 42 थी उस पर 150 करोड़ रुपये से ज्‍यादा खर्च हुआ था वह कहां हैं। मंत्री अग्रवाल ने बताया कि 18 पर्याटन मंडल कर रहा है। 14 को लीज पर दिया गया है। बाकी को लीज पर देने की प्रक्रिया चल रही है। लीज से सरकार को लगभग 2 करोड़ 42 लाख रुपये मिला है। आने वाले 2 सालों के अंदर जितने भी निर्माण हुए हैं उन्‍हें लीज पर देकर या पर्यटन विकास निगम उन्‍हें चलाएगा। धर्मजीत सिंह ने कहा कि कलेक्‍टरों को निर्देशित करें कि वे अपने संसाधन से साफ-सफाई करके उसे ठीक करें।

मंत्री अग्रवाल ने कहा कि छत्‍तीसगढ़ में पर्यटन को कमाई का साधन बनाने की बजाय पहचान बनाने का प्रयास समझना चाहिए। छत्‍तीसगढ़ में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कमाई की सोच बदलनी पड़ेगी। टायरेक्‍ट बेनीफिट जरुरी नहीं है। पर्यटन को हमने पैसा कमाने का साधन मान लिया, इसी वजह से यह स्थिति है। आने वाले समय में हम पीपीसी मॉडल पर काम करेंगे। आने वाले तीन महीने में नई पर्यटन नीति सामने आए जाएगी।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story