Begin typing your search above and press return to search.

Chhatisgarh News: सप्‍ताहभर में दूसरी बार सीजी सरकार ने लिया लोन: जानिए...विष्‍णुदेव साय सरकार को कितने देना पड़ेगा ब्‍याज

Chhatisgarh News: छत्‍तीसगढ़ सरकार ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के माध्‍यम से लोन लिया है। प्रदेश में नई सरकार बनने के बाद यह दूसरा मौका है जब राज्‍य सरकार ने कर्ज लिया है।

Chhatisgarh News: सप्‍ताहभर में दूसरी बार सीजी सरकार ने लिया लोन: जानिए...विष्‍णुदेव साय सरकार को कितने देना पड़ेगा ब्‍याज
X
By Sanjeet Kumar

Chhatisgarh News: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ की विष्‍णुदेव साय सरकार सप्‍ताहभर में दूसरी बार कर्ज ली है। पिछले सप्‍ताह सरकार ने 2 हजार करोड़ का लोन लिया था। इस बार राज्‍य सरकार ने एक हजार करोड़ रुपये लोन लिया है। सरकार ने इस बार रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के माध्‍यम से कर्ज लिया है। प्रदेश सरकार ने इस बार लोन 7 वर्ष के लिए है, जिसे वह 7.67 प्रतिशत ब्‍याज दर के साथ चुकाएगी।

वित्‍त विभाग के अफसरों के अनुसार कर्ज की राशि विकास कार्यों पर खर्च की जाएगी। बता दें कि पिछले सप्‍ताह सरकार ने 1000-1000 करोड़ के दो पार्ट में 8 और 9 साल के लिए कर्ज लिया था। सरकार को यह पैसा क्रमश: 7.68 और 7.67 प्रतिशत ब्‍याज पर मिला है।

इस बार छत्‍तीसगढ़ के साथ ही 12 अन्‍य राज्‍यों ने भी आरबीआई के माध्‍यम से कर्ज लिया है। इनमें पड़ोसी राज्‍य मध्‍य प्रदेश ने 2500 करोड़ रुपये का कर्ज लिया है। वित्‍तीय जानकारों के अनुसार विकास कार्यों के लिए राज्‍य सरकारों का कर्ज लेना सामान्‍य बता है।

बताते चले कि पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में सरकारी कर्ज बड़ा मुद्दा बना रहा। 5 साल तक सत्‍ता में रही कांग्रेस सरकार ने करीब 50 हजार करोड़ का कर्ज लिया था, जो नई सरकार को विरासत में मिला है। प्रदेश सरकार पर कर्ज का भार करीब 93 हजार करोड़ रुपये तक पहुंच गया है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story