Begin typing your search above and press return to search.

CG Vidhansabha: हाईटेक हो रहा छत्‍तीसगढ़ विधानसभा: अब यह काम भी ऑन लाइन कर सकेंगे विधायक

CG Vidhansabha: छत्‍तीसगढ़ विधानसभा धीरे-धीरे हाईटेक हो रहा है। विधानसभा सचिवालय की तरफ से अभी तक प्रश्‍न लगाने की व्‍यवस्‍था का ऑनलाइन की गई थी। अब विधायकों को एक और सुविधा ऑन लाइन मिलने लगी है।

CG Vidhansabha: हाईटेक हो रहा छत्‍तीसगढ़ विधानसभा: अब यह काम भी ऑन लाइन कर सकेंगे विधायक
X
By Sanjeet Kumar

CG Vidhansabha: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ विधानसभा के सदस्‍य (विधायक) को अब विधानसभा सचिवालय को ध्‍यानकषर्ण की सूचना देने के लिए कलम नहीं घिसना पड़ेगा। विधानसभा सचिवालय ने इसके लिए भी ऑनलाइन व्‍यवस्‍था लागू कर दी है।

अफसरों ने बताया कि विधानसभा अध्‍यक्ष डॉ. रमन सिंह के निर्देशानुसार छत्तीसगढ़ विधानसभा सचिवालय में जुलाई, 2024 सत्र से ध्यानाकर्षण सूचना माननीय सदस्यों से प्राप्त करने एवं विभागों द्वारा पत्राचार करने के लिए ऑनलाईन प्रकिया प्रारंभ करने का निर्णय लिया गया। राज्य सूचना विज्ञान केन्द्र के सहयोग से ऑन लाईन ध्यानाकर्षण प्राप्त करने तथा उसका जवाब देने की चरणबद्ध सम्पूर्ण प्रक्रिया का प्रशिक्षण विधान सभा के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को दिया गया।

इसके साथ ही विधान सभा सचिवालय में 11.07.2024 को राज्य सूचना विज्ञान केन्द्र द्वारा माननीय सदस्यों के लिए ऑनलाईन ध्यानाकर्षण प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया था, इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में लखेश्वर बघेल, नीलकंण्ठ टेकाम, व्यास कश्यप, प्रबोध मिंज, द्वारिकाधीश यादव एवं रायमुनि भगत सहित अन्य सदस्यों के प्रतिनिधि भी सम्मिलित हुए। साथ ही वर्चुअल माध्यम से भी सदस्य प्रशिक्षण कार्यक्रम में सम्मिलित हुए।

इस सत्र में ऑनलाईन प्रक्रिया प्रायोगिक रूप से की जा रही है। सदस्यों एवं विभागों को ऑनलाईन के साथ ही पूर्वानुसार ऑफलाईन प्रक्रियाओं के माध्यम से कार्यवाही सुनिश्चित करनी होगी। शासन के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को ऑनलाईन ध्यानकर्षण की सूचना से संबंधित प्रक्रिया की जानकारी देने के उद्देश्य से राज्य सूचना विज्ञान केन्द्र एवं संसदीय कार्य विभाग के सहयोग से 11 एवं 12 जुलाई, 2024 को मंत्रालय में भी समस्त विभागों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story