Begin typing your search above and press return to search.

CG Rajyotsav: विष्‍णुदेव सरकार का पहला राज्‍योत्‍सव: केंद्रीय मंत्रियों के साथ इस बड़े अतिथि को बुलाने की तैयारी..

CG Rajyotsav: छत्‍तीगसढ़ राज्‍य स्‍थापना दिवस के अवसर पर राजधानी में आयोजित होने वाले राज्‍योत्‍सव की तैयारियों को लेकर मंथन का दौर शुरू हो गया है। यह प्रदेश की विष्‍णुदेव साय सरकार का पहला राज्‍योत्‍सव होगा।

CG Rajyotsav: विष्‍णुदेव सरकार का पहला राज्‍योत्‍सव: केंद्रीय मंत्रियों के साथ इस बड़े अतिथि को बुलाने की तैयारी..
X
By Sanjeet Kumar

CG Rajyotsav: रायपुर। राज्‍य स्‍थापना के अवसर पर आयोजित होने वाले राज्‍योत्‍सव में रोज एक केंद्रीय मंत्री को आमंत्रित करने की तैयारी है। उद्घाटन और समापन कार्यक्रम के लिए मुख्‍य अतिथि के नामों पर भी विचार किया जा रहा है। इस बार राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को बुलाने की योजना है। हालांकि अभी इस पर कोई अंतिम निर्णय नहीं हुआ है। फिलहाल यह पूरी कवायद विभागीय स्‍तर पर चल रही है।

अफसरों के अनुसार विभागीय स्‍तर पर प्‍लान तैयार किया जा रहा है। प्रदेश की विष्‍णुदेव साय सरकार का यह पहला राज्‍योत्‍सव होगा, इस वजह से आयोजन को भव्‍य बनाने पर विचार किया जा रहा है, हालांकि इसके ठीक महीनेभर बाद ही प्रदेश सरकार की पहली वर्षगांठ भी बनाई जाएगी। इन सब बातों को ध्‍यान में रखकर तैयारी की जा रही है।

राज्‍योत्‍सव के आयोजन में इस बार दीपावली का भी पेंच फंस गया है। देश में इस बार दीपावली 2 अलग-अलग तारीखों पर मनाई जाएगी। कुछ हिस्‍सों में 31 अक्‍टूबर को तो कहीं 1 नवंबर को दीपावली मनाए जाने की बात सामने आ रही है। इस वजह से राज्‍योत्‍सव के उद्घाटन कार्यक्रम का रंग थोड़ा फिका पड़ सकता है। अभी यह भी तय नहीं हो पाया है कि राजधानी में होने वाला मुख्‍य समारोह कितने दिन का होगा।

बताते चलें कि पूर्ववर्ती डॉ. रमन सिंह सरकार के कार्यकाल में राज्‍योत्‍सव बेहद ही भव्‍य तरीके से मनाया जाता है। आयोजन 8 से 10 दिन तक चलता था, लेकिन कांग्रेस सरकार ने इसे 3 से 5 दिन में समेट दिया। इसी तरह डॉ. रमन सिंह की सरकार में आयोजन नवा रायपुर शिफ्ट कर दिया गया था, लेकिन भूपेश बघेल की सरकार ने फिर से सांइस कॉलेज मैदान में ला दिया। मौजूदा सरकार को राज्‍योत्‍सव का आयोजन कितने दिन का और कहां करना है यह भी तय करना है।

इस बीच चर्चा इस बात की भी है कि त्‍योहारों को देखते हुए इस बार आयोजन 4 नवंबर से शुरू होगा। जिलों में 5 नवंबर को राज्‍योत्‍सव मनाए जाने का निर्देश पहले ही जारी कर दिया गया है। वहीं, राज्‍योत्‍सव फिर एक बार नवा रायपुर शिफ्ट हो सकता है, क्‍योंकि साइंस कॉलेज मैदान में अब जगह कम हो गया।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story