Begin typing your search above and press return to search.

CG POLICE: CG पुलिस वालों को दी जाएगी कानून की ट्रेनिंग: इस विश्‍वविद्यालय के साथ सीजी पुलिस ने किया समझौता...

CG POLICE: छत्‍तीसगढ़ सरकार ने राज्‍य के पुलिस अफसरों को कानून की ट्रेनिंग देने का फैसला किया है। इसके लिए राज्‍य पुलिस ने एक राष्‍ट्रीय विश्‍वविद्यालय के साथ समझौता किया है।

CG POLICE: CG पुलिस वालों को दी जाएगी कानून की ट्रेनिंग: इस विश्‍वविद्यालय के साथ सीजी पुलिस ने किया समझौता...
X
By Sanjeet Kumar

कग POLICE: रायपुर। नवीन आपराधिक कानूनों के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु इन्हें लागू किए जाने के पूर्व पुलिस विभाग के विवेचक अधिकारियों को इसका प्रशिक्षण दिया जाएगा। पुलिस विभाग के विभिन्न स्तर के पुलिसकर्मियों (मास्टर ट्रेनर्स) को नवीन कानूनों का प्रशिक्षण प्रदान किए जाने के लिए पुलिस विभाग द्वारा हिदायतुल्लाह राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय से समझौता ज्ञापन हस्ताक्षर किया गया है।

भारत सरकार द्वारा विगत दिनों तीन नवीन आपराधिक कानूनों का प्रकाशन राजपत्र में किया गया है। उक्त तीनों नवीन कानूनों को आगामी 01 जुलाई 2024 से लागू किया जाना है। इस संबंध में पुलिस महानिदेशक द्वारा नवीन आपराधिक कानून के प्रभावी क्रियान्वयन के संबंध में सभी रेंज पुलिस महानिरीक्षक और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, पुलिस अधीक्षक को आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है।

संबंधित अधिकारियों को जारी पत्र में कहा गया है कि छत्तीसगढ़ राज्य में वर्तमान में जारी लोकसभा चुनाव-2024 के तृतीय चरण के सम्पन्न होने उपरांत उक्त समझौता ज्ञापन के अनुक्रम में पुलिसकर्मियों (मास्टर ट्रेनर्स) को पुलिस मुख्यालय स्तर पर प्रशिक्षण प्रदान किए जाने हेतु कार्ययोजना तैयार की जा रही है। किन्तु इसके अतिरिक्त भी पुलिसकर्मियों को व्यापक स्तर (रेंज एवं जिला स्तर पर) पर नवीन कानूनों के संबंध में जागरूक/प्रशिक्षित किया जाना आवश्यक है।

इसी तारतम्य में छत्तीसगढ़ पुलिस की अधिकृत वेबसाईट (CGPOLICE.GOV.IN) में नवीन कानूनों के संबंध में एक TAB (NEW CRIMINAL LAWS) INSERT किया गया है जिसमें तीनों नवीन कानूनों के संबंध में सारगर्भित जानकारी (GAZETTE NOTIFICATION, READING MATERIALS, INFORMATION FLYERS, SOPs, GUIDELINES, READY RECKONERS, etc.) संकलित है। अतः कृपया आप स्वयं एवं रेंज/जिला स्तर पर पदस्थ समस्त विभिन्न रैंक के विवेचकों को छत्तीसगढ़ पुलिस की वेबसाईट में उक्त TAB (NEW CRIMINAL LAWS) में नवीन कानूनों के संबंध में संकलित जानकारी का अध्ययन करते हुए आवश्यकतानुसार उपयोग किए जाने हेतु निर्देशित करने का कष्ट करें।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story