Begin typing your search above and press return to search.

CG Paddy Procurement: धान खरीदी की तैयारी शुरू: 30 को होगी मंत्रिमंडलीय उप समिति की बैठक, तय होगा लक्ष्‍य

CG Paddy Procurement: छत्‍तीसगढ़ में धान खरीदी की तैयारी शुरू हो गई है। 30 सितंबर को मंत्रिमंडलीय उप समिति की बैठक होगी। इसमें खरीदी का लक्ष्‍य तय किया जा सकता है।

CG Paddy Procurement: धान खरीदी की तैयारी शुरू: 30 को होगी मंत्रिमंडलीय उप समिति की बैठक, तय होगा लक्ष्‍य
X
By Sanjeet Kumar

CG Paddy Procurement: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में इस वर्ष धान खरीदी कब से शुरू होगी, सरकारी कितना धान खरीदेगी, धान खरीदी के लिए कितने बारदानों की जरुरत पड़ेगी और कस्‍टम मिलिंग की क्‍या व्‍यवस्‍था होगी। इन सवालों को लेकर 30 सितंबर को मंत्रिमंडलीय उप समिति की बैठक होगी। खाद्य मंत्री दयालदास बघेल की अध्‍यक्षता में होने वाली इस बैठक में कृषि मंत्री राम विचार नेताम, वित्‍त मंत्री ओपी चौधरी, सहकारित मंत्री केदार कश्‍यप, श्‍याम बिहारी जायसवाल और राजस्‍व मंत्री टंकराम वर्मा शामिल होंगे।

इस वर्ष मानसून अच्‍छी रही है, ऐसे में पैदावार भी अच्‍छी होने की उम्‍मीद की जा रही है। इसे देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार राज्‍य सरकार धान खरीदी का लक्ष्‍य बढ़ा सकती है। धान के साथ ही मक्‍क खरीदी को लेकर भी मंत्रिमंडलीय उप समिति की बैठक में निर्णय लिया जाएगा। यह उपसमिति धान खरीदी की नई नीति फाइनल करेगी, जिसे कैबिनेट की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।

बता दें कि चुनावी वादे के तहत बीजेपी प्रदेश के किसानों से 21 क्विंटल प्रति एकड़ के मान से धान खरीदी कर रही है। वहीं, किसानों को 3100 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से भुगतान किया जा रहा है। खरीफ सीजन 2023-24 में सरकार ने करीब 145 लाख टन धान खरीदी की गई थी। राज्‍य सरकार ने धान खरीदी की तारीख 31 जनवरी से 4 फरवरी तक बढ़ाई थी। प्रदेश के कुल 24 लाख 72 हजार किसानों ने धान बेचा था।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story