Begin typing your search above and press return to search.

CG News-सरकारी नौकरी लगवाने के नाम पर 70 लाख की ठगी करने वाला गिरफ्तार... खाद्य निरीक्षक, लेबर निरीक्षक सहित अन्य विभागों में नौकरी दिलवाने का देता था झांसा

CG News-सरकारी नौकरी लगवाने के नाम पर 70 लाख की ठगी करने वाला गिरफ्तार... खाद्य निरीक्षक, लेबर निरीक्षक सहित अन्य विभागों में नौकरी दिलवाने का देता था झांसा
X

Crime News

By Sandeep Kumar Kadukar

रायपुर। नौकरी के नाम पर ठगी करने वाले ठग भूपेश सोनवानी को रायपुर पुलिस ने गिरफ्तार किया है। युवाओं को नौकरी लगवाने के नाम पर आरोपी ने अबतक के 70 लाख की ठगी की थी। पीड़ित सुरेन्द्र कुमार वर्मा ने इसकी शिकायत थाना सिविल लाईन में दर्ज करवाई थी। शिकायत में पीड़ित ने बताया था कि वह ग्राम माठ पोस्ट खरोरा जिला रायपुर का निवासी है और ठेकेदारी व कृषि कार्य करता है।

मंत्रालय में आपदा प्रबंधक के पद के लिये पीड़ित के पुत्र लोकेन्द्र वर्मा, रिश्तेदार बलराम वर्मा एम्स में नर्सिंग स्टॉफ व मानषु वर्मा ने ऑन लाईन फार्म भरवाया था। माह अगस्त 2022 में कलेक्ट्रेट गार्डन में उसकी पहचान उसकेे एक दोस्त के माध्यम से भूपेश कुमार सोनवानी निवासी अमर चौक राजातालाब से हुई थी। इसी दौरान भूपेश कुमार सोनवानी ने खुद को मंत्रालय व स्वास्थ्य विभाग में वरिष्ठ अधिकारियों से जान पहचान होनी की बात कही। साथ ही आरोपी ने कहा कि वो चाहे तो भर्ती में सेटिंग करवा कर नौकरी लगवा सकता है।

भूपेश ने सुरेन्द्र को आगे बताया कि लेबर निरीक्षक, खाद्य निरीक्षक एवं मेकाहारा में चपरासी पद के लिये अंडर ग्राउंड संविदा भर्ती निकला है जिसमें वह उसके पुत्र और रिश्तेदारों को नौकरी लगवा सकता है। झांसे में आकर पीड़ित ने लेबर निरीक्षक पद के लिये अपने रिश्तेदार प्रदीप वर्मा, दीपक वर्मा एवं दुर्गेश वर्मा तथा खाद्य निरीक्षक पद के लिये मारूति नंदन वर्मा को मेकाहारा में चपरासी व लक्की ऊर्फ लिकेश वर्मा को नौकरी लगाने कहा। आरोपी ने आपदा प्रबंधक के 10,50,000, लेबर निरीक्षक 8,00,000, खाद्य निरीक्षक 5,00,000, एम्स में नर्सिंग स्टाफ के लिए 4,00,000 और चपरासी पद के लिए 3,50,000 की मांग की। पीड़ित ने अलग-अलग किश्तों मे कुल 30,50,000 रूपये दे दिए।


कुछ दिनों बाद जब नौकरी किसी को नहीं मिली और पीड़ित को पता चला कि भूपेश कुमार सोनवानी द्वारा ऐसे ही कई लोगों को विभिन्न शासकीय विभागों में नौकरी लगाने का झांसा देकर उनसेे भी लाखों रूपये लिए है। इस जानकारी के बाद खुद को ठगा हुआ महसूस कर पीड़ित ने इसकी शिकायत थाना सिविल लाईन में धारा 420 भादवि. के तहत अपराध दर्ज करवाया।

लाखों रूपये की ठगी की घटना को SSP प्रशांत अग्रवाल ने गंभीरता से लिया और ASP अभिषेक माहेश्वरी को पतासाजी कर जल्द से जल्द गिरफ्तार करने निर्देश दिए। टीम के सदस्यों द्वारा आरोपी के छिपने के हर संभावित स्थानों में लगातार रेड कार्रवाई करते हुए आरोपी भूपेश कुमार सोनवानी को पकड़ा गया। पूछताछ करने पर आरोपी द्वारा ठगी की उक्त घटनाओं को अंजाम देना स्वीकार किया। आरोपी को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से घटना से संबंधित 1 नग मोबाईल फोन जब्त कर आरोपी के विरूद्ध कार्रवाई की गई।

गिरफ्तार आरोपी - भूपेश कुमार सोनवानी 48 साल पता ग्राम दबनई, थाना देवभोग, जिला गरियाबंद। हाल पता अमर चौक राजातालाब सिविल लाईन रायपुर।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story