npg
बड़ी खबर

नवरात्रि में गाड़ियों के लिए वन-वे: अछोली से मोतीपुर तक नहीं चलेंगी गाड़ियां, हाईवे पर पेट्रोलिंग; 112-108 की गाड़ियां भी

नवरात्रि में गाड़ियों के लिए वन-वे: अछोली से मोतीपुर तक नहीं चलेंगी गाड़ियां, हाईवे पर पेट्रोलिंग; 112-108 की गाड़ियां भी
X

राजनांदगांव। नवरात्रि में मां बम्लेश्वरी के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सुविधा के लिए पुलिस ने कुछ रास्तों को वन-वे करने और पदयात्रियों की सुविधा के लिए दोपहिया और चारपहिया बैन करने का निर्णय लिया है। डीआईजी रामगोपाल गर्ग ने इसकी तैयारियों के संबंध में पुलिस अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में एसपी प्रफुल्ल ठाकुर व पुलिस अधिकारी मौजूद थे।

डोंगरगढ़ स्थित मां बम्लेश्वरी मंदिर में हर साल नवरात्रि में लाखों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं। बड़ी संख्या में पदयात्री भी माता के दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं। कई बार श्रद्धालुओं के साथ दुर्घटना की खबरें भी आती हैं। कई बार ट्रैफिक जाम की स्थिति भी रहती है। इसे देखते हुए पुलिस ने कुछ सड़कों को वन-वे करने का निर्णय लिया है। इसके अलावा पदयात्रियों के लिए अछोली से मोतीपुर तक की सड़क आरक्षित होगी। यानी इसमें दोपहिया या चारपहिया सवारों को आने-जाने नहीं दिया जाएगा।


सड़क पर जहां-जहां दुर्घटना की आशंका रहती है, वहां लाइट के साथ-साथ स्टॉपर की व्यवस्था रहेगी। पुलिसकर्मी दोपहिया व चारपहिया में लगातार पेट्रोलिंग करेंगे। खासकर रात के समय कोई समस्या न आए इसलिए विशेष तौर पर ध्यान रखने कहा गया है। पीडब्ल्यूडी को गौशाला रोड पर सड़क के गड्ढों को भरने के निर्देश दिए गए हैं। मंदिर परिसर में सभी दुकानदारों को आग से सुरक्षा के उपाय करने कहा गया है। किसी भी तरह की दुर्घटना की स्थिति में तुमड़ीबोड़ थाने, राम दरबार, अछोली, चिचोला आदि में डायल-112 और 108 एंबुलेंस की व्यवस्था रहेगी। इसी तरह नीचे मंदिर और रोपवे के पास भी एंबुलेंस के साथ स्वास्थ्य कर्मचारी तैनात रहेंगे।


डीआईजी गर्ग ने कहा कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए सेवा भाव मानकर नवरात्रि मेला में कार्य करें, ताकि दूरदराज से आने वाले श्रद्धालुओं को हर प्रकार की सुविधा प्रदान की जा सके और वे मां का दर्शन पूजन कर अच्छा अनुभव लेकर वापस जाएं। बैठक में एएसपी संजय महादेवा, सीएसपी गौरव राय, डीएसपी नेहा वर्मा, एसडीओपी कृष्णा पटेल, डीएसपी ट्रैफिक दिलीप सिसोदिया आदि मौजूद थे।

Next Story