Begin typing your search above and press return to search.

फिशरीज इंस्पेक्टर को नोटिस: गौठान में मछली पालन के लिए निरीक्षण नहीं करने और स्थानीय समूह को मदद नहीं करने पर मांगा जवाब

फिशरीज इंस्पेक्टर को नोटिस: गौठान में मछली पालन के लिए निरीक्षण नहीं करने और स्थानीय समूह को मदद नहीं करने पर मांगा जवाब
X
By NPG News

रायपुर। गौठान में मछली पालन के लिए स्थल निरीक्षण नहीं करने और स्थानीय समूहों को मदद नहीं देने पर रायपुर कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर भुरे ने फिशरीज इंस्पेक्टर को शो-कॉज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं। समय-सीमा की बैठक में योजनाओं की समीक्षा के दौरान यह मामला सामने आया, जिसे कलेक्टर ने सख्ती दिखाते हुए नोटिस जारी करने कहा। अभनपुर विकासखंड के जवईबांधा गौठान के संबंध में आई जानकारी के आधार पर कलेक्टर ने यह कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।

अवैध प्लॉटिंग के मामले में कार्रवाई

रेडक्रॉस सभाकक्ष में बैठक के दौरान कलेक्टर डॉ. भुरे ने जमीनों के नामांतरण, बंटवारा आदि के बाद तत्काल बिना देर किए राजस्व रिकॉर्ड अपडेट करने के निर्देश एसडीएम सहित सभी तहसीलदारों और राजस्व अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने बताया कि अब राजस्व रिकॉर्ड अपडेशन का काम सॉफ्टवेयर के जरिए राजस्व अधिकारी कर सकते हैं। राजस्व प्रकरणों के निराकरण के तत्काल बाद सॉफ्टवेयर में रिकॉर्ड दुरूस्तीकरण के लिए सभी राजस्व अधिकारियों को अलग-अलग आईडी और पासवर्ड भी दिया जा चुका है। राजस्व प्रकरण में आदेश जारी करते ही अधिकारी तत्काल रिकॉर्ड को भी दुरूस्त कर दें। डॉ. भुरे ने अवैध प्लांटिंग पर लगातार कार्रवाई करने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने सभी विभागों के मैदानी अधिकारी-कर्मचारियों को निर्धारित मुख्यालय में रहकर शासकीय योजनाओं और कार्यक्रमों का क्रियान्वयन करने कहा। बैठक में जिला पंचायत की सीईओ आकाश छिकारा, नगर निगम आयुक्त मयंक चतुर्वेदी, सहायक कलेक्टर जयंत नहाटा सहित सभी राजस्व अधिकारी एवं विभागीय प्रमुख भी मौजूद रहे।

धान बेचने के लिए 5 तक पंजीयन

बैठक में जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के सीईओ ने बताया कि राज्य सरकार ने किसानों के हित में धान बेचने के लिए पंजीयन की तिथि को 5 दिसंबर तक बढ़ा दिया है। किसी कारण से अभी तक धान बेचने के लिए पंजीयन कराने से छूट गए किसान अब 5 दिसंबर तक पंजीयन करा सकते हैं। खाद्य अधिकारी ने बताया कि जिले में धान की अब तक 1.30 लाख टन से अधिक की खरीदी हो चुकी है। इसमें से लगभग 60 प्रतिशत धान का उठाव भी समितियों से कर लिया गया है। जिले में धान खरीदी के लिए पर्याप्त संख्या में बारदाना उपलब्ध है।

कलेक्टर ने धान खरीदी केंद्रों का लगातार निरीक्षण करने और किसानों के लिए सभी प्रकार की सुविधाएं सुनिशिचत करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में सभी पात्र हितग्राहियों के राशन कार्ड बनाने और सामाजिक सुरक्षा पेंशन मंजूर करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए। उन्होंने सड़कों के पेचवर्क भी तेजी से कराने को कहा। किसानों के सिंचाई पंपों तक बिजली पहुंचाने, लो-वोल्टेज की समस्या को ठीक करने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने जिले वासियों की सहूलियत के लिए सभी विभागों के अधिकारियों को आपसी समन्वय कर शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन के भी निर्देश बैठक में दिए।

Next Story