Begin typing your search above and press return to search.

ED करेगी आमने-सामने पूछताछ: मनी लांड्रिंग में अब तक चार आरोपी गिरफ्तार, सबके बयानों का इस तरह करेंगे वेरिफिकेशन

ED करेगी आमने-सामने पूछताछ: मनी लांड्रिंग में अब तक चार आरोपी गिरफ्तार, सबके बयानों का इस तरह करेंगे वेरिफिकेशन
X
By NPG News

रायपुर। मनी लांड्रिंग के मामले में ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) अब सभी आरोपियों के बयान का वेरिफिकेशन करेगी। इसके लिए ईडी आरोपियों को आमने-सामने बैठा सकती है। इस तरह कथित लेवी के संबंध में कड़ियां जोड़ने की कोशिश करेगी। सूर्यकांत तिवारी की गिरफ्तारी के बाद अब कुछ और गिरफ्तारियां भी हो सकती हैं।

ईडी ने इस महीने की 12 तारीख को आधा दर्जन शहरों में छापेमारी की थी। इसके दूसरे दिन तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। इनमें आईएएस समीर विश्नोई, लक्ष्मीकांत तिवारी और सुनील अग्रवाल शामिल हैं। इन तीनों आरोपियों की दो बार में 14 दिन की रिमांड लेकर ईडी पूछताछ कर चुकी है। एक दिन पहले ही ईडी ने तीनों को कोर्ट में पेश किया, जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया।

अचानक सूर्यकांत तिवारी के सरेंडर की खबर आई। ईडी ने सूर्यकांत को ही गिरोह का सरगना बताया है। सूर्यकांत के कोर्ट में पेश होने के बाद ईडी ने रिमांड मांगी। कोर्ट ने 12 दिन की रिमांड दे दी है। इन 12 दिनों में ईडी सूर्यकांत से पूछताछ करेगी। जो भी दस्तावेज इनकम टैक्स और ईडी के छापे के दौरान मिले हैं, उसका वेरिफिकेशन करेगी। इसके बाद पहले से गिरफ्तार तीन आरोपियों के बयान के साथ सूर्यकांत के बयान का वेरिफिकेशन करेगी। जिन लोगों से पूछताछ की गई है, उन्हें भी आमने-सामने बैठाकर पूछताछ करेगी, जिससे सच सामने आ सके।

सूर्यकांत के चाचा हैं लक्ष्मीकांत

जिन तीन आरोपियों को पहले गिरफ्तार किया गया है, उनमें सूर्यकांत तिवारी के चाचा लक्ष्मीकांत तिवारी भी शामिल हैं, जो पेशे से वकील हैं। जानकारी के मुताबिक लक्ष्मीकांत के घर से कैश और दस्तावेज बरामद हुए हैं। इनमें जमीन खरीदी के इन्वेस्टमेंट के दस्तावेज होने की भी बातें सामने आ रही हैं। इसके अलावा कोल कारोबारी सुनील अग्रवाल के साथ संबंध का भी पुख्ता साक्ष्य जुटाया जाएगा, जिससे मनी लांड्रिंग की पुष्टि हो सके।

जानिए...अब तक क्या हुआ मामले में

ईडी ने सूर्यकांत तिवारी के साथ साथ चाचा लक्ष्मीकांत तिवारी, ससुर अग्नि चंद्राकर, कोल कारोबारी सुनील अग्रवाल, आईएएस विश्नोई सहित कई ठिकानों पर छापे मारे थे। कोरबा और रायगढ़ कलेक्टोरेट में खनिज शाखा में जांच की है। रायगढ़ कलेक्टर रानू साहू से पूछताछ की गई है। इसके अलावा रानू के मायके में भी छापेमारी की है। आदिम जाति कल्याण विभाग की अधिकारी माया वरियार के यहां भी जांच की जा चुकी है।

Next Story