Begin typing your search above and press return to search.

CG आवेदन फ्री सुधार की फीस : छत्तीसगढ़ में व्यापमं के बाद अब पीएससी ने खोला कमाई का दूसरा रास्ता, 500 रुपए फीस तय की

CG आवेदन फ्री सुधार की फीस : छत्तीसगढ़ में व्यापमं के बाद अब पीएससी ने खोला कमाई का दूसरा रास्ता, 500 रुपए फीस तय की
X
By Manoj Vyas

रायपुर. छत्तीसगढ़ में पीएससी और व्यावसायिक परीक्षा मंडल में कोई भी परीक्षा फॉर्म भरने के लिए किसी भी स्थानीय युवा को फीस नहीं देनी होगी. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 2022 के बजट में यह ऐलान किया था. इसके बाद उन्होंने एक और ऐलान किया था कि विशेष कनिष्ठ कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा ली जाने वाली परीक्षा में भी अब शुल्क नहीं लगेगा. सीएम के इस ऐलान के बाद दोनों सरकारी एजेंसियों ने परीक्षा का शुल्क तो बंद कर दिया है, लेकिन अब फॉर्म में सुधार के लिए नई दुकान खोल ली है. व्यावसायिक परीक्षा मंडल के बाद अब पीएससी ने भी फॉर्म में सुधार के लिए फीस तय कर दी है.

छत्तीसगढ़ पीएससी में फॉर्म भरने के बाद आवेदक यदि कोई सुधार करना चाहते हैं तो उन्हें 500 रुपए की फीस देनी होगी. इससे पहले छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल ने 200 रुपए की फीस तय की थी. इस मामले में अधिकारियों का तर्क है कि फॉर्म भरने के दौरान गड़बड़ी कम हो, इसलिए यह अर्थदंड के समान है. इसमें दिक्कत यह है कि व्यापमं ने फीस के साथ कार्यालय आने की शर्त रख दी है. दूरदराज के क्षेत्र के लोग बड़ी राशि खर्च कर दफ्तर आएंगे, तब उनका काम होगा. दूसरी ओर, पीएससी ने भी यह शर्त रखी है कि फीस देने के बाद भी यदि कोई त्रुटि रह गई तो आवेदन निरस्त माना जाएगा.

अभ्यर्थियों का यह भी कहना है कि युवाओं के व्यापक हितों को देखकर सीएम भूपेश बघेल ने फीस माफ करने का ऐलान किया था. अब त्रुटि सुधार के नाम पर फीस लेकर व्यापमं और पीएससी दोनों उनके फैसले के खिलाफ काम कर रहे हैं.

Manoj Vyas

मनोज व्यास : छत्तीसगढ़ में 18 साल से पत्रकारिता में सक्रिय, सभी प्रमुख संस्थाओं में दी सेवाएं, इसी दौरान हरिभूमि समाचार पत्र से जुड़े। इसके बाद दैनिक भास्कर में सिटी रिपोर्टर के रूप में जॉइन किया। नौकरी के साथ-साथ गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय से एमएमसीजे की पढ़ाई पूरी की। न्यायधानी के बाद राजधानी का रुख किया। यहां फिर हरिभूमि से शुरुआत की और नेशनल लुक, पत्रिका, नवभारत, फिर दैनिक भास्कर होते हुए भविष्य की पत्रकारिता का हिस्सा बनने के लिए NPG.News में बतौर न्यूज एडिटर जॉइन किया। इस बीच नवभारत के भुवनेश्वर, ओडिशा एडिशन में एडिटोरियल इंचार्ज के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

Read MoreRead Less

Next Story