Begin typing your search above and press return to search.

CG में लव ट्रायंगल में गई युवक की जान: पड़ोसन को पाने के लिए प्रेमी को मार डाला, अंधे कत्ल की गुत्थी सुलझी

CG में लव ट्रायंगल में गई युवक की जान: पड़ोसन को पाने के लिए प्रेमी को मार डाला, अंधे कत्ल की गुत्थी सुलझी
X
By Sandeep Kumar Kadukar

कोरबा। दो दिन पहले छुरी गांव मे आधी रात को हुए हत्या की गुत्थी पुलिस ने महज 36 घण्टों में ही सुलझा ली। 23 मई की सुबह गांव के ही युवक की खून से सनी लाश गांव वालों को मिली थी। जांच में पता चला कि प्रेम त्रिकोण में युवती को पाने के लिए उसके प्रेमी की हत्या गांव मे ही रहने वाले एक अन्य युवक ने कर दी। पुलिस ने हत्या की गुत्थी सुलझाते हुए आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

23 मई की दरमियानी रात कटघोरा थाना क्षेत्र के ग्राम छुरी में एक युवक की लाश रक्तरंजित अवस्था में पड़ी मिली थी। गांव वालों ने इसकी सूचना डायल 112 को दी। जिसके बाद डायल 112 व कटघोरा पुलिस की टीम छुरी पहुंचकर जांच शुरू की। मृतक की शिनाख्त छुरी गांव के वार्ड क्रमांक 12 में रहने वाले 36 वर्षीय सुभाष देवांगन के रूप में हुई। सुभाष देवांगन रोजी-मजदूरी करने के अलावा गाड़ी चलाने का भी काम करता था। धारदार हथियार से हत्या होने के चलते पुलिस ने पोस्टमार्टम करवा मृतक के भाई रूपचंद देवांगन की रिपोर्ट पर कटघोरा थाना में हत्या का अपराध दर्ज कर आरोपी की पतासाजी शुरू की। एसपी उदय किरण ने हत्या का जल्द से जल्द खुलासा करने के लिए कटघोरा पुलिस के साथ ही सायबर की टीम को भी इन्वाल्व जांच की दिशा हेतु कई दिशा निर्देश दिए।

पुलिस ने जब आरोपी के संबंध में जानकारी जुटाने के क्रम में मृतक के बैकग्राउंड को खंगाला और उसके दोस्तों, दुश्मन और रिश्तेदारों की जानकारी जुटाई। जिस पर पता चला कि मृतक का गांव की ही एक महिला से लंबे समय से प्रेम संबंध चला रहा था। महिला को उसके पति ने छोड़ दिया था,जिसके बाद वह अपने मायके में ही आकर रहती थी। घटना दिनांक को आधी रात को वह अपनी प्रेमिका के घर से निकलकर वापस जा रहा था। जिस दौरान पीछे से धारदार हथियार से हमला कर उसकी हत्या हो गई। पुलिस ने इस एंगल से जांच शुरू की और मृतक सुभाष देवांगन की प्रेमिका के एक दोस्त बलराम साहू को संदेही मानकर हिरासत में लिया और उससे पूछताछ शुरू की। वह पहले महिला के घर के सामने ही रहता था और उसका पड़ोसी था। फिर उसने अपना घर बदल लिया था। पूछताछ के दौरान शुरू शुरू में तो वह पुलिस को गुमराह करता रहा पर सख्ती बरतने पर टूट गया और हत्या करना कबूल कर लिया।

आरोपी ने बताया कि वह जांजगीर-चांपा जिले के चांपा थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम कोसमंदा का मूल निवासी है और छुरी गांव में बजरंग चौक में किराए के मकान में रहकर मछली दुकान में काम करता है। उसको छुरी में अपने पुराने घर के सामने रहने वाली महिला से बहुत प्यार था। उसे पता था कि महिला पूर्व से ही शादीशुदा है और पति के द्वारा छोड़ देने के बाद वापस अपने मायके छुरी में ही आकर रहती है। इस बात का फायदा उठा उसने महिला से दोस्ती बढ़ानी शुरू की। फिर बातचीत करते करते धीरे-धीरे महिला से बलराम की दोस्ती हो गई और वह महिला से फोन पर भी बात करने लगा। आरोपी बलराम साहू महिला को मिलने के लिए बुलाता था जिससे वह इंकार कर देती थी और कहती थी कि वह सुभाष देवांगन से बहुत प्यार करती है और उसे अपना पति मानती है तथा बलराम साहू से सिर्फ दोस्ती रखने और दोस्त के नाते ही बात करने की बात करती थी। आरोपी बलराम साहू ने बताया कि वह महिला से बहुत प्यार करता था और किसी भी तरह उसे पाना चाहता था। उसे लगा कि सुभाष देवांगन उसकी राह का रोड़ा है और उसे यदि रास्ते से हटा दिया जाए तब महिला उसकी हो सकती है, इसलिए उसने सुभाष के हत्या की प्लानिंग की।

प्लान के अनुसार उसने अपने मछली दुकान में रखें लोहे के परसूल को लोहे की रॉड के साथ जुड़वा वेल्डिंग करवाया और हथियार बनाया। हत्या के लिए उसने प्लानिंग के तहत नई काली टी-शर्ट दुकान से खरीदी। आरोपी चूंकि पूर्व में महिला के घर के सामने रहता था इसलिए उसे पता था कि सुभाष देवांगन अपनी प्रेमिका से मिलने के लिए देर रात प्रेमिका के घर आता है। घटना को अंजाम देने के लिए योजना अनुसार अपने पुराने घर कोसा ऑफिस के पास रात 12 बजे पहुंचा। यहां उसने अपने द्वारा बनवाए गए हथियार को पूर्व से ही छुपा कर रखा था। जहां पहुंचकर उसने देखा कि सुभाष की बाइक सड़क के किनारे खड़ी थी, जिस पर आरोपी बलराम समझ गया कि सुभाष अपनी प्रेमिका के घर मिलने पहुंच चुका है। योजना के तहत आरोपी प्रेमिका के घर के सामने स्थित अपने पुराने घर में हथियार लेकर छुपा रहा। रात करीब 1:45 बजे सुभाष प्रेमिका से मिलकर उसके घर से निकला और अपने मोटरसाइकिल के पास पहुंचा। तभी आरोपी बलराम साहू ने पीछे से परसूलनुमा हथियार से सुभाष देवांगन पर ताबड़तोड़ वार कर दिया। जिससे परसुल वेल्डिंग वाले भाग से टूटकर घटनास्थल पर ही गिर गया और आरोपी पाइप लेकर वहां से भाग गया। भागते समय पाइप को झोरा घाट जाने वाले मार्ग पर पड़ने वाले धरसा तालाब के पानी में फेंक दिया और टी-शर्ट और लोवर को गंगापुर जंगल के कच्चे रास्ते के बगल में अलग-अलग जगहों पर फेंक दिया।

आरोपी को गिरफ्तार कर उसके मेमोरेंडम कथन के आधार पर लोहे के पाइप, पहने हुए कपड़े,मोटरसाइकिल बरामद कर जब्त किया है। तथा लोहे के परसुल को जप्त कर आरोपी को गिरफ्तार किया है। और अदालत में न्यायिक रिमांड हेतु पेश किया जा रहा है।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story