Begin typing your search above and press return to search.

CG में पड़ेगी कड़ाके की ठंड, उत्तर भारत मे बर्फबारी से छत्तीसगढ़ में गुलाबी ठंड का अहसास, तापमान में भी गिरावट

CG में पड़ेगी कड़ाके की ठंड, उत्तर भारत मे बर्फबारी से छत्तीसगढ़ में गुलाबी ठंड का अहसास, तापमान में भी गिरावट
X
By Sandeep Kumar Kadukar

रायपुर। देश के कई राज्यों में तेज बारिश के साथ साथ बर्फबारी हो रही है। मौसम में इस बदलाव का असर छत्तीसगढ़ में भी देखा जा रहा है। राजधानी रायपुर में भी शाम के बाद गुलाबी ठंड का अहसास लोगों को हो रहा है। सामान्यत ये अहसास दशहरे के बाद होता था, लेकिन इस बार दशहरे से पहले ही हल्की ठंड का अहसास लोगों को हो रहा है। वहीं रात के तापमान में भी गिरावट आई है।

पिछले 24 घंटों के दौरान, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल, तमिलनाडु, हरियाणा के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश और कोंकण और गोवा में हल्की से मध्यम बारिश हुई।जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हुई।पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, तटीय कर्नाटक, सिक्किम, असम और राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई।

दिल्ली के तापमान में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। जहां बीते दिन हुई बारिश के कारण चार डिग्री तक तापमान में गिरावट देखी गई थी वहीं एक बार फिर बुधवार को तापमान बढ़ा है लेकिन मौसम में ठंडक बरकरार है। दिल्ली के तापमान में बुधवार को चार डिग्री की बढ़ोतरी के साथ 30.7 डिग्री पर पहुंच गया।

मौसम की एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, दक्षिण-पूर्व अरब सागर पर चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव के कारण दक्षिण-पूर्व और इससे सटे पूर्वी मध्य अरब सागर पर एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण मध्य-क्षोभमंडल स्तर तक फैला हुआ है। निम्न दबाव क्षेत्र के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ने और अगले 24 घंटों के दौरान अच्छी तरह से चिह्नित होने की संभावना है और 21 अक्टूबर के आसपास मध्य अरब सागर के ऊपर एक डिप्रेशन में और अधिक तीव्र होने की संभावना है।

पश्चिमी विक्षोभ को मध्य क्षोभमंडलीय पछुआ हवाओं में एक गर्त के रूप में देखा जाता है, जिसकी धुरी समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर, 70 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 30 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में है।

दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी और इससे सटे अंडमान सागर पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके प्रभाव से 20 अक्टूबर के आसपास बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों पर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। एक ट्रफ रेखा दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर बने चक्रवाती परिसंचरण से लेकर तमिलनाडु के दक्षिणी तट तक फैली हुई है।

अगले 24 घंटों के दौरान, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थान पर भारी बारिश हो सकती है।केरल और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय कर्नाटक और पश्चिमी हिमालय में हल्की बारिश संभव है।केरल तट और लक्षद्वीप क्षेत्र में समुद्र में ऊंची लहरें उड़ सकती हैं।


Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story