Begin typing your search above and press return to search.

CG-मासूम बच्चों से मारपीट मामले में बाल संरक्षण अधिकारी की सेवा समाप्त, पूर्व में आरोपी महिला मैनेजर को भेजा गया जेल

CG-मासूम बच्चों से मारपीट मामले में बाल संरक्षण अधिकारी की सेवा समाप्त, पूर्व में आरोपी महिला मैनेजर को भेजा गया जेल
X
By Sandeep Kumar Kadukar

कांकेर। कलेक्टर डॉ प्रियंका शुक्ला द्वारा जिला बाल संरक्षण अधिकारी (संविदा) रीना लारिया की सेवा समाप्त कर दी गई है।

उल्लेखनीय है कि प्रतिज्ञा विकास संस्थान दुर्ग द्वारा जिला मुख्यालय कांकेर में संचालित विशेषीकृत दत्तक ग्रहण अभिकरण संस्था के विरुद्ध बच्चों के साथ यातना एवं दुर्व्यवहार की शिकायत पाये जाने पर संचालनालय, महिला एवं बाल विकास विभाग की संयुक्त टीम द्वारा 4 जून 2023 को दत्तक ग्रहण अभिकरण का औचक निरीक्षण किया गया।

निरीक्षण में संस्था के विरुद्ध प्राप्त शिकायत की पुष्टि हुई है। घटना के संबंध में जांच दल द्वारा प्रस्तुत प्रतिवेदन में रीना लारिया के कथन अनुसार विशेषीकृत दत्तक ग्रहण अभिकरण संस्था में बच्चों के साथ हुए दुर्व्यवहार की जानकारी होने की स्वीकारोक्ति है। उसके बावजूद भी कार्रवाई हेतु वरिष्ठतम अधिकारियों को सूचित नहीं करना उसके पदीय दायित्वों को स्पष्ट रूप से परिलक्षित करता है। घटना के संबंध में जारी कारण बताओ नोटिस के जवाब में रीना लारिया द्वारा प्रस्तुत जवाब समाधान कारक नहीं पाया गया एवं उनके द्वारा कर्तव्यों के निर्वहन में घोर लापरवाही बरती गई।

जिला बाल संरक्षण अधिकारी रीना लारिया (संविदा) के विरुद्ध 30 मई 2023 को भी एक शिकायत प्राप्त हुई थी। इस सम्बन्ध में 05 जून 2023 को कार्यालय मुख्यमंत्री निवास, छत्तीसगढ़ शासन से भी जांच हेतु पत्र प्राप्त हुआ था, जिसमें वर्णित शिकायत अनुसार महिला एवं बाल विकास विभाग के पूर्व कर्मचारी (संविदा) द्वारा तत्कालीन पद से त्याग पत्र देने के बाद भी वर्ष 2022-23 का कार्यालयीन रोकड़-बही का संधारण किया गया है। शिकायत के सन्दर्भ में कलेक्टर कार्यालय द्वारा जांच समिति बनाई गई थी। समिति से प्राप्त जांच प्रतिवेदन में रीना लारिया एवं पूर्व कर्मचारी (संविदा) द्वारा दिये गये कथनों से शिकायत की पुष्टि होती है। उपरोक्त कारणों से रीना लारिया, जिला बाल संरक्षण अधिकारी (संविदा) की सेवा कलेक्टर द्वारा समाप्त कर दी गई है।

CG दत्तक ग्रहण केंद्र की मैनेजर गिरफ्तार: मासूम बच्चों से मारपीट करने वाली मैनेजर को पुलिस ने हिरासत में लिया, अधिकारी सस्पेंड

कांकेर/ रायपुर. मासूम बच्चों के साथ मारपीट करने वाली दत्तक ग्रहण केंद्र की मैनेजर को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है. मैनेजर सीमा द्विवेदी के खिलाफ गंभीर धाराओं के तहत अपराध दर्ज किया गया है. इससे पहले कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने मामले को गंभीरता से लेते हुए एनजीओ दत्तक ग्रहण अभिकरण की मैनेजर / समन्वयक के खिलाफ अपराध दर्ज करने की बात कही थी. वहीं, एनजीओ को सस्पेंड कर दिया है. इसी मामले में महिला एवं बाल विकास विभाग के विशेष सचिव पोषण चंद्राकर ने तत्कालीन प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी चंद्रशेखर मिश्रा को सस्पेंड कर दिया है. पढ़ें पूरी खबर...

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story