Begin typing your search above and press return to search.

CG IPS Suspend: छत्‍तीसगढ़ में 2 IPS सस्‍पेंड: 3 महीने में एसपी और एडिशन एसपी पर गिरी गाज, पढ़‍िये..क्‍यों हुई कार्रवाई

CG IPS Suspend: छत्‍तीसगढ़ में आईपीएस अफसरों के दिन ठीक नहीं चल रहे हैं। 3 महीने में दो आईपीएस सस्‍पेंड किए जा चुके हैं। सरकार ने कबीरधाम के एडिशनल एसपी को निलंबित किया है।

CG IPS Suspend: छत्‍तीसगढ़ में 2 IPS सस्‍पेंड: 3 महीने में एसपी और एडिशन एसपी पर गिरी गाज, पढ़‍िये..क्‍यों हुई कार्रवाई
X
By Sanjeet Kumar

CG IPS Suspend: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में विपक्ष आरोप लगा रहा है कि सरकार में नौकरशाही हावी है, इधर, तीन महीने में सरकार ने 2 आईपीएस अफसरों को सस्‍पेंड कर दिया है। इनमें एक एसपी और दूसरे एडिशनएल एसपी रैंक के हैं। काम सही तरीके से नहीं करने के कारण दोनों पर सरकार की गाज गिरी है। बता दें कि जून में सरकार ने बलौदाबाजार के तत्‍कालीन एसपी सदानंद कुमार को सस्‍पेंड कर दिया था। वहीं, कल (18 सितंबर) को कबीरधाम जिला के एडिशनल एसपी (एएसपी) विकास कुमार को सरकार के गुस्‍से का शिकार होना पड़ा।

जानिये...क्‍यों सस्‍पेंड किए गए हैं एएसपी विकास कुमार

कबीरधाम के एएसपी विकास कुमार को चर्चित लोहारीडीह हत्‍याकांड की वजह से सरकार की कोप का शिकार होना पड़ा है। 2020 बैच के आईपीएस विकास कुमार को सरकार ने सस्‍पेंड कर दिया है। हत्‍याकांड में विचाराधीन बंदी प्रकाश साहू की मौत के बाद बड़ा बवाल खड़ा हो गया था। बता दें कि रेंगाखार थाना क्षेत्र के ग्राम लोहारीडीह में कचरू साहू की लाश फांसी के फंदे में लटकी हुई मिली थी। कचरू साहू और गांव के ही रघुनाथ के बीच जमीन का विवाद थ, ऐसे में साहू की मौत के लिए रघुनाथ को जिम्‍मेदार मानते हुए ग्रामीणों ने उसके घर में आग लगा दी। इस घटना में रघुनाथ के परिजन झूलस गए, जबकि एक जला हुआ शव मौके से बरामद किया गया है जो माना जा रहा है कि रघुनाथ साहू का है। इसके बाद पुलिस ने इस मामले में पुलिस ने 160 लोगों के खिलाफ नामजद रिपोर्ट दर्ज किया और 69 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा है। गिरफ्तार लोगों में प्रशांत साहू, उसका भाई और उसकी मां भी शामिल है। बुधवार की सुबह उसकी जेल में तबीयत बिगड़ी और अस्पताल ले जाने के दौरान रास्ते में ही उसकी मौत हो गई। आरोप है कि प्रशांत को जेल दाखिल करने से पहले पुलिस ने उसके साथ जमकर मारपीट की थी, इसी वजह से उसकी तबीयत बिगड़ गई।

जानिये..क्‍यों सस्‍पेंड किए गए थे आईपीएस सदानंद कुमार

विकास कुमार से पहले सरकार ने जून में आईपीएस सदानंद कुमार को सस्‍पेंड किया था। सदानंद पर बलौदाबाजार हिंसा को लेकर गाज गिरी। बता दें कि बलौदाबाजार में सतनामी समाज के धार्मिक स्‍थल पर तोड़फोड़ के बाद बवाल हो गया था। दोषियों पर कार्रवाई की मांग को लेकर उग्र भीड़ ने जमकर उत्‍पात मचाया। भीड़ ने पूरे कलेक्‍टोरेट परिसर को आग के हवाले कर दिया था। घटना के 24 घंटे के भीतर सरकार ने बलौदाबाजार के तत्‍कालीन कलेक्‍टर और एसपी को हटा दिया था और अगले ही दिन एसपी सदानंद कुमार को सस्‍पेंड कर दिया।

अलगे महीने ट्रेनिंग पर जाने वाले थे विकास

आईपीएस विकास कुमार अक्‍टूबर में ट्रेनिंग के लिए जाने वाले थे। इसकी तैयारी पूरी हो चुकी थी। उनकी ट्रेनिंग करीब 100 दिनों थी, लेकिन उससे पहले ही वे सस्‍पेंड कर दिए गए हैं।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story