Begin typing your search above and press return to search.

CG Coal and Liquor Scam: कोयला घोटाला: अब राज्‍य की चांज एजेंसी के रडार पर जेल में बंद आईएएस रानू साहू व एसएएस सौम्‍या...

CG Coal and Liquor Scam: छत्‍तीसगढ़ में पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में हुए कथित कोयला घोटाला की जांच राज्‍य सरकार की एजेंसी इकोनॉमिक ऑफेंस इन्वेस्टिगेशन ब्‍यूरो और एंटी करप्‍शन ब्‍यूरो ने शुरू कर दी है। जांच एजेंसी को कोर्ट ने मामले के अभियुक्‍त आईएएस रानू साहू और स्‍टेट एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस की सौम्‍या चौरसिया से जेल में पूछताछ करने की अनुमति दे दी है।

CG Coal and Liquor Scam: कोयला घोटाला: अब राज्‍य की चांज एजेंसी के रडार पर जेल में बंद आईएएस रानू साहू व एसएएस सौम्‍या...
X
By Sanjeet Kumar

CG Coal and Liquor Scam: रायपुर। स्‍टेट एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस (एसएएस) की अधिकारी सौम्‍या सौरसिया को केंद्रीय प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 2 दिसंबर 2022 को गिरफ्तार किया था। सौम्‍या तब से जेल में हैं। सौम्‍या को जब गिरफ्तार किया गया तब वे मुख्‍यमंत्री सचिवालय में उप सचिव थीं। ईडी ने सौम्‍या को कथित कोयला और शराब घोटाला में आरोपी बनाया है। कोयला घोटाला आईएएस रानू साहू को 22 जुलाई 2023 को ईडी ने गिरफ्तार किया था। इस दौरान दोनों की तरफ से जमानत की हर संभव कोशिश की गई, लेकिन किसी भी कोर्ट से राहत नहीं मिली है।

कोयला घोटाला मामले में अब ईडी के पत्र के आधार पर राज्‍य सरकार की एजेंसी इकोनॉमिक ऑफेंस इन्वेस्टिगेशन ब्‍यूरो (ईओडब्‍ल्‍यू) और एंटी करप्‍शन ब्‍यूरो (एसीबी) ने एफआईआर दर्ज किया है। ईओडब्‍ल्‍यू-एसीबी एक साथ तीन मामलों की जांच कर रही है। इसमें कोयला और शराब घोटाला के साथ ही महादेव सट्टा एप भी शामिल है। ईओडब्‍ल्‍यू-एसीबी कोर्ट से अनुमति लेकर कोयला घोटाले में समीर विश्नोई, सूर्यकांत तिवारी और नायर से जेल में पूछताछ कर चुकी है। शराब घोटाले में जेल में ही अरविंद सिंह से हुई पूछताछ हो चुकी है। अब कोयला घोटाला में ही रानू साहू और सौम्‍या चौरसिया से पूछताछ करने की तैयारी है। कोर्ट ने 4, 5 और 7 अप्रैल को दोनों से पूछताछ की अनुमति दी है।

कोयला घोटाला में 36 करोड़ मिला सौम्‍या को...

ईओडब्‍ल्‍यू-एसीबी में दर्ज एफआईआर के अनुसार कोयला घोटाला में सबसे ज्‍यादा 36 करोड़ रुपये सौम्‍या चौरसिया को पहुंचाया गया। वहीं, रानू साहू को 5 करोड़ 52 लाख रुपये मिले हैं। इसी मामले में जेल में बंद आईएएस समीर विश्‍नोई को 10 करोड़ रुपये मिले हैं।

जाने क्‍या लिखा है ईओडब्‍ल्‍यू-एसीबी ने एफआईआर में

ईडी की रिपोर्ट के आधार पर दर्ज एफआईआर में ईओडब्‍ल्‍यू-एसीबी ने लिखा है कि सूर्यकांत तिवारी, सौम्या चौरसिया, समीर बिश्नोई एवं खनिज विभाग के अधिकारीगण एवं अन्य के विरूद्ध छ.ग. राज्य में कोयला लेवी स्केम क तहत कार्यवाही कर 11 आरोपियों को गिरफ्तार कर लगभग 222 करोड़ रूपये की संपत्ति का अटैचमेंट किया गया है। सूर्यकांत तिवारी ने अपने राजनितिक प्रभाव का उपयोग कर सौम्या चौरसिया, तत्कालीन उप सचिव, मुख्य मंत्री कार्यालय, समीर बिश्नोई, आई.ए.एस. खनिज विभाग के अधिकारीगण, रानू साहू, तत्कालीन कलेक्टर कोरबा और अन्य सहयोगियों के साथ मिलकर राजनितिक हत्तियों के संरक्षण में अपराधिक षड्यंत्र किया। समीर बिश्नोई तत्‍कालीन खनिज निदेशक साथ मिलकर सिंडीकेट के रूप में कार्य कर 15.07.2020 को खनिज के डी.ओ. एवं ट्रांसपोर्ट परमिट को ऑनलाईन के स्थान पर मैनुअल पद्धति से जारी करन का आदेश पारित कराया गया। इस के लिए ऑनलाईन सिस्टम में एरर होना दर्शाया गया। प्रवर्तन निदेशालय ने पाया है कि राज्य के रायगढ़, कोरबा, सूरजपूर जैसे कोयला बहुमूल्य क्षेत्रों में जिला खनिज अधिकारियों द्वारा खनिज निदेशालय से जारी उक्त मैनुअल डी.ओ. एवं परनिट से संबंधित आदेश को आधार बना कर कोग्ला ट्रांसपोटरों से 25 रुपये प्रति टन के हिसाब से अवैध वसूली की।

शराब और कोयला घोटाला में नई FIR: पूर्व मंत्री भगत, लखमा, पूर्व सीएस सहित 100 से ज्‍यादा नामजद

कोयला और शराब घोटाला को लेकर छत्‍तीसगढ़ में 2 अलग-अलग एफआईआर दर्ज किया गया है। यह एफआईआर भ्रष्‍टाचार के खिलाफ कार्यवाही करने वाली राज्‍य सरकार की एजेंसी एसीबी- ईओडब्‍ल्‍यू ने दर्ज किया है। इसमें पूर्ववर्ती सरकार में मंत्री आबकारी मंत्री रहे कवासी लखमा और तत्‍कालीन खाद्य मंत्री अमरजीत भगत के साथ कांग्रेस के आधा दर्जन से ज्‍यादा विधायकों, अफसरों और शराब (डिस्टलरी) कारोबारी शामिल हैं। सूत्रों के अनुसार एसीबी- ईओडब्‍ल्‍यू ने यह एफआईआर केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के डिप्‍टी डॉयरेक्‍टर संदीप आहुजा के आवेदन के आधार पर दर्ज किया है। दोनों एफआईआर 17 जनवरी 2024 को दर्ज किया गया है। एफआईआर का नंबर 3/ 2024 और 4/ 2024 है। शराब घोटला में एआईएस अफसर निरंजनदास, अनिल टूटेजा, उनके पुत्र यश टूटेजा के साथ एके त्रिपाठी, विवेक ढांड और तत्‍कालीन आबकारी मंत्री कवासी लखमा का नाम शामिल है। शराब घोटला में ही अनवर ढेबर, अरविंद सिंह, विजय भाटिया के साथ ही एक दर्जन से ज्‍यादा आबकारी विभाग के अधिकारी और कर्मचारी शामिल हैं।वहीं, कोयला घोटला में सूर्यकां‍त तिवारी, सौम्‍या चौरसिया, आईएएस समीर, रानू साहू, प्रदेश कांग्रेस के कोषाध्‍यक्ष रामगोपाल अग्रवाल, मंत्री अमरजीत भगत, विधायक देवेंद्र यादव, कांग्रेस के तत्‍कालीन विधायक शिशुपाल सोरी, चंद्रदेव राय, बृहस्‍पत सिंह, गुलाब कमरो, यूडी मिंज, विनोद तिवारी, इदरिश गांधी और सुनील अग्रवाल सहित करीब 35 लोगों को आरोपी बनाया गया है।

मार्च 2023 में ईडी ने दिया था आवेदन

बताया जा रहा है कि इन दोनों मामलों में एफआईआर दर्ज करने के लिए ईडी ने मार्च 2023 में एसीबी- ईओडब्‍ल्‍यू को आवेदन दिया था। लेकिन तब प्रदेश में कांग्रेस की सरकार थी, ऐसे में उस समय एफआईआर दर्ज नहीं की गई, लेकिन अब सत्‍ता परिवर्तन के बाद राज्‍य सरकार की एजेंसी ने इन मामलें में एफआईआर दर्ज कर लिया है। दोनों मामलों में धोखाधड़ी और भ्रष्‍टाचार की धाराओं में एफआईआर दर्ज किया गया है।

नोएडा में भी दर्ज है एक एफआईआर

शराब घोटाला में नोएडा में भी एक एफआईआर दर्ज है। यह एफआईआर ईडी की ही शिकायत पर नोएडा पुलिस ने दर्ज किया था। इसमें आबकारी विभाग के सचिव व विशेष सचिव समेत पांच लोगों को आरोपी बनाया गया है। यह एफआईआर नोएडा के कसाना थाना में आईपीसी की धारा 420, 468, 471, 473 और 120 बी के तहत दर्ज किया गया है।इस एफआईआर में ईडी की तरफ से नोएडा की कसाना पुलिस को बताया गया है कि ईडी की तरफ से छत्‍तीसगढ़ में शराब घोटला की जांच की जा रही है। इस जांच में ईडी को यह पता चला है कि नोएडा स्थित मेसर्स प्रिज्‍म होलोग्राफी सिक्‍योरिटी फिल्‍म्‍स प्राइवेट लिमिटेड को नियम विरुध्‍द तरीके से टेंडर दिया गया था, जबकि कंपनी टेंडर में शामिल होने के लिए पात्र ही नहीं थी। इसके बावजूद कंपनी ने छत्‍तीसगढ़ के आबकारी विभाग के अफसरों के साथ मिलकर टेंडर हासिल कर लिया। आरोप है कि छत्‍तीसगढ़ के अफसरों ने इस मामले में आठ पैसा प्रति होलोग्राम कमीशन लिया। एफआईआर में होलोग्राफी कंपनी के एमडी विदु गुप्‍ता का भी नाम है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story