Begin typing your search above and press return to search.

CG Big ब्रेकिंग: यूएई में गिरफ्तार हुआ महादेव बेटिंग ऐप का मालिक रवि उप्पल, शपथ से पहले सरकार का एक वादा पूरा

CG Big ब्रेकिंग: यूएई में गिरफ्तार हुआ महादेव बेटिंग ऐप का मालिक रवि उप्पल, शपथ से पहले सरकार का एक वादा पूरा
X
By sangeeta

रायपुर। छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा रहा महादेव ऑनलाइन बेटिंग ऐप का मालिक और सह संस्थापक रवि उप्पल संयुक्त अरब अमीरात में गिरफ्तार हो गया है। इसे बीजेपी ने अपने आरोप पत्र और चुनावी घोषणा पत्र में भी शामिल किया था। पार्टी ने सरकार बनने पर कड़ी कार्रवाई का ऐलान किया था। इस तरह नई सरकार के शपथ लेने के पहले ही एक वादा पूरा होता नजर आ रहा है। भारत में वांटेड रवि उप्पल को गिरफ्तारी के बाद देश लाने के लिए यहां की एजेंसिया यूएई के अफसरों के संपर्क में हैं। ईडी पहले से इस मामले की जांच कर रही है और उसके कहने पर ही इंटरपोल ने रवि उप्पल के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया था। महादेव ऑनलाइन बेटिंग ऐप को रवि उप्पल ने अपने साथी सौरभ चंद्राकर के साथ शुरू किया था। करीब दो महीने पहले महादेव ऑनलाइन सट्टेबाजी ऐप केस में मुंबई, कोलकाता और भोपाल में करीब 39 ठिकानों पर छापेमारी कर 417 करोड़ की संपत्ति जब्त की थी। केंद्र सरकार ने 1 महीने पहले ही महादेव सट्टेबाजी ऐप समेत 22 अवैध सट्टेबाजी ऐप्स और वेबसाइट को ब्लॉक कर दिया था।

उसके साथ उसके दो साथियों को भी गिरफ्तार किया गया है। भारत ने रवि उप्पल के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया था। भारतीय जांच एजेंसी फिलहाल दुबई की सुरक्षा एजेंसी के संपर्क में है। आरोपी को जल्द से जल्द भारत लाने की तैयारी की जा रही है।

मुंबई पुलिस ने करीब 15 हजार करोड़ रुपये के धोखाधड़ी मामले में महादेव सट्टेबाजी ऐप के प्रमोटर समेत 32 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। माटुंगा पुलिस अधिकारी के अनुसार, ऐप प्रमोटर सौरभ चंद्राकर और मुख्य आरोपी रवि उप्पल, शुभम सोनी और अन्य के खिलाफ 2019 से धोखाधड़ी के आरोप में एफआईआर दर्ज की गई थी।

इससे पहले छत्तीसगढ़ पुलिस ने सौरभ चंद्राकर और रवि उप्पल के खिलाफ मामला दर्ज किया था। उनके खिलाफ ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग का मामला भी दर्ज किया था। पुलिस ने इस मामले में साइबर क्राइम से जुड़ी धाराएं भी लगाई हैं। मामले की जांच पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (EOW) को ट्रांसफर किए जाने की संभावना है। वह ही इन सभी आरोपियों से पूछताछ करेगी।

हाल ही में केंद्र सरकार ने महादेव ऐप समेत ऐसे ही 22 ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है। ये ऐप और इससे जुड़े लोग ईडी के रडार पर हैं। इस मामले में छत्तीसगढ़ के दो पुलिसकर्मियों को भी ईडी ने गिरफ्तार किया है। माटुंगा के एक सामाजिक कार्यकर्ता प्रकाश बैंकर द्वारा शिकायत दर्ज कराने के बाद कुर्ला मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट की अदालत के आदेश पर पिछले हफ्ते मुंबई में महादेव सट्टाबाजी ऐप के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी।

माटुंगा के सामाजिक कार्यकर्ता प्रकाश बंकर की शिकायत पर मामला दर्ज किया गया है। प्रकाश बैंकर ने कोर्ट में शिकायत दर्ज कराई, जिसके बाद कोर्ट ने माटुंगा पुलिस को मामला दर्ज करने का आदेश दिया। प्रकाश बैंकर ने दावा किया है कि लोगों से करीब 15 हजार करोड़ रुपये की ठगी की गई है। आरोपी प्लेयर ऐप के जरिए जुआ और अन्य गेम खेलते थे। इससे करोड़ों रुपये की कमाई हुई। माटुंगा पुलिस ने विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है।

Next Story