Begin typing your search above and press return to search.

CBI Raid: भिलाई में CBI का छापा: तत्‍कालीन डीजीएम और निजी कंपनी के साझेदार के छत्‍तीसगढ़ और यूपी स्थित ठिकानों पर पहुंची टीम..

CBI Raid:

CBI Raid: भिलाई में CBI का छापा: तत्‍कालीन डीजीएम और निजी कंपनी के साझेदार के छत्‍तीसगढ़ और यूपी स्थित ठिकानों पर पहुंची टीम..
X
By Sanjeet Kumar

CBI Raid: रायपुर। सीबीआई ने भ्रष्टाचार के आरोप में मेसर्स इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट्स (इंडिया) लिमिटेड (ईपीआईएल) भिलाई के तत्कालीन डीजीएम और एक निजी कंपनी के साझेदार सहित दो आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया और तलाशी ली। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने ईपीआईएल, भिलाई के तत्कालीन डीजीएम और भिलाई स्थित एक निजी कंपनी के पार्टनर समेत दो आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। आज दोनों आरोपियों के बिजनोर (यूपी) और भिलाई (छत्तीसगढ़) में आधिकारिक और आवासीय परिसरों की तलाशी ली जा रही है।

यह आरोप लगाया गया है कि भिलाई स्टील प्लांट, भिलाई, जिला। दुर्ग, छत्तीसगढ़ (स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड के तहत) और मेसर्स इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट्स (इंडिया) लिमिटेड, (ईपीआईएल), (भारत सरकार का उद्यम) ने कच्चे माल की प्राप्ति में वृद्धि स्थापित करने के लिए 30 अप्रैल 2010 को एक अनुबंध किया। रुपये के अनुबंध मूल्य पर भिलाई स्टील प्लांट में नए ओएचपी, पार्ट (पैकेज-61) के साथ हैंडलिंग सुविधाएं। 5,50,82,27,000/-. इसके परिणामस्वरूप, ईपीआईएल (विशेष रूप से स्टील और पावर के विभिन्न क्षेत्रों में परियोजनाओं के निष्पादन के लिए भारत सरकार की एक कंपनी) ने पीकेजी-061 के तहत सिविल निर्माण कार्यों के लिए कई एनआईटी (निविदा आमंत्रण नोटिस) जारी की और फर्म सहित कई कंपनियों/फर्मों को आमंत्रित किया। आरोपी साझेदार को "पीकेजी-061" का सिविल निर्माण कार्य अलग से दिया गया।

इसके अलावा, उक्त साझेदार की निजी कंपनी ने जाली चालान के साथ जाली गेट मटेरियल एंट्री चालान, जिसे फॉर्म सीआईएसएफ-157 और स्टोर द्वारा जारी पर्ची के रूप में जाना जाता है, जमा किया। यह भी आरोप लगाया गया कि सीआईएसएफ फॉर्म-157 को आरोपी डिप्टी द्वारा सत्यापित किया गया था। महाप्रबंधक, ईपीआईएल। कार्य आदेशों की मूल्य अनुसूची के अनुसार, सुदृढीकरण स्टील की आपूर्ति और रखने की दर कथित तौर पर रु। पर तय की गई थी। 70,000/- प्रति एमटी, इस प्रकार, एक निजी फर्म के आरोपी भागीदार ने कथित तौर पर जाली चालान जमा करके 84,05,880/- रुपये का गलत लाभ प्राप्त किया और ईपीआईएल को गलत नुकसान पहुंचाया।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story