Begin typing your search above and press return to search.

Budget session of Chhattisgarh Assembly: विधानसभा का बजट सत्र खत्‍म: 16 दिन में 101.13 घंटे हुई चर्चा, पारित किए गए 5 विधेयक

Budget session of Chhattisgarh Assembly: छत्‍तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र आज समाप्‍त हो गया है। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार अभी सत्र की 2 और बैठकें होनी थी, लेकिन समय से पहले ही इसके समापन की घोषणा कर दी गई है।

Budget session of Chhattisgarh Assembly: विधानसभा का बजट सत्र खत्‍म: 16 दिन में 101.13 घंटे हुई चर्चा, पारित किए गए 5 विधेयक
X
By Sanjeet Kumar

Budget session of Chhattisgarh Assembly: रायपुर। इस महीने की 5 तारीख से शुरू हुआ छत्‍तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र आज 26वें दिन समाप्‍त हो गया है। सत्र के लिए जारी अधिसूचना के अनुसार 1 मार्च तक बैठक होनी थी। इस लिहाज से 2 बैठक पूर्व ही सत्र समाप्‍त कर दिया गया है। बजट सत्र में सदन की कुल 16 बैठके हुईं। इस दौरान सदन में करीब 101.13 घंटे चर्चा हुई। इस सत्र में सरकार की तरफ से चालू वित्‍तीय वर्ष के लिए तीसरा अनुपूरक बजट और नए वित्‍तीय वर्ष के लिए बजट पेश किया गया। साथ ही सरकार ने 5 विधेयक भी पारित कराया।

आज सत्र के समापन की घोषणा करते हुए स्‍पीकर डॉ. रमन सिंह ने बताया कि विधानसभा की अगली बैठक जुलाई के अंतिम सप्‍ताह में प्रस्‍तावित है। डॉ. रमन ने बताया कि सत्र के दौरान 16 बैठकों में 145 प्रश्न सभा में पूछे गए जिनके उत्तर शासन द्वारा दिए गए। इस सत्र में 1337 तारांकित और 1357 अतारांकित प्रश्नों की सूचना प्राप्त हुई। इस प्रकार कुल 2694 प्रश्नों की सूचनाएं प्राप्त हुई। इस सत्र में ध्यानाकर्षण की कुल 411 सूचनाएं प्राप्त हुई, जिसमें 214 सूचनाएं ग्राह्य हुई और 34 सूचनाओं पर सदन में चर्चा हुई।

सत्र में कुल 147 स्थगन की सूचनाएं प्राप्त हुई। शून्यकाल की 61 सूचनाएं प्राप्त हुई जिसमें 25 सूचनाएं ग्राह्य और 14 सूचनाएं अग्राह्य रही। वर्तमान सत्र में 266 याचिकाएं सदस्यों द्वारा प्रस्तुत की गई, जिनमें 139 ग्राह्य व 76 अग्राह्य रही। 10 अशासकीय संकल्प सदस्यों द्वारा दिये गये, जिनमें से 05 संकल्प ग्राह्य हुए तथा 04 संकल्प स्वीकृत हुए एवं 1 व्यपगत हुआ। इस सत्र में 5 विधेयकों की सूचनाएं प्राप्त हुई और चर्चा उपरात सभी पारित हुए।

वित्तीय कार्यों के अंतर्गत तृतीय अनुपूरक अनुमान पर 39 मिनट, वर्ष 2024-25 के बजट पर सामान्य चर्चा सहित विभागों की अनुदान मांगों पर 55 घंटे 21 मिनट चर्चा हुई तथा विनियोग विधेयक पर 5 घंटे चर्चा हुई।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story