Begin typing your search above and press return to search.

Blaudabazar: बलौदाबाजार उपद्रव पर एक्‍शन में सीएम साय: सीएस और डीजी को किया तलब, घटना को लेकर कहा...

Blaudabazar: बलौदाबाजार में हुए उपद्रव की घटना पर सरकार एक्‍शन में आ गई है। मुख्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साय ने घटना पर डिटेल रिपोर्ट तलब किया है।

Blaudabazar: बलौदाबाजार उपद्रव पर एक्‍शन में सीएम साय: सीएस और डीजी को किया तलब, घटना को लेकर कहा...
X
By Sanjeet Kumar

Blaudabazar: रायपुर। बलौदाजार में हुई घटना को लेकर मुख्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साय ने प्रदेश के मुख्‍य सचिव और डीपीजी को तलब किया है। मुख्‍यमंत्री साय ने कहा कि बलौदा बाजार जिले में उत्पन्न हुई अप्रिय स्थिति पर आईजी व कमिश्नर को तत्काल घटनास्थल पर पहुंचने के निर्देश दिए हैं। मुख्य सचिव और डीजीपी को तलब कर घटना की प्रारंभिक जानकारी ली एवं घटना की रिपोर्ट भी मंगाई है। सीएम ने सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने वालों पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं और सभी से शांति व सौहार्द बनाए रखने की अपील की है।

इधर, सरकार की तरफ से बताया गया है कि गिरौदपुरी के अमर गुफा मामले में पूर्व में ही न्यायिक जांच हेतु गृहमंत्री श्री विजय शर्मा को निर्देशित किया था, जिसकी घोषणा उनके द्वारा की गई थी।

पूर्व सीएम ने सरकार पर साधा निशाना

इधर, घटना को लेकर पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने सरकार को घेरा है। बघेल ने कहा कि बलौदा बाजार में हुई हिंसा की घटना चिंताजनक है। अगर शासन-प्रशासन ने समय पर आवश्यक कदम उठाए होते तो लोगों की नाराज़गी को इस हद तक जाने से रोका जा सकता था। सतनामी समाज बाबा घासीदास के बताए शांति और सद्भाव के रास्ते पर चलने वाला समाज है। मैं समाज के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं।

जाने क्‍या है बलौदाबाजार का पूरा मामला

छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार में हुये उग्र प्रदर्शन में सैकड़ों मोटर साइकिल व चार पहिया वाहन जलकर खाक हो गए। क्षतिग्रस्त गाड़ियों में सबसे ज्यादा सरकारी गाड़िया और कलेक्टर दफ्तर में काम करने वाले कर्मचारियों की है। प्रदर्शनकारियों ने सरकारी परिसर के एक इमारत को भी आग के हवाले कर दिया। जिसमे कई विभागों की जरूरी दस्तावेज और सरकारी फाइलें जलकर खाक हो गई। पुलिस ने कलेक्टर परिसर के चारों तरफ बैरिकेडिंग लगा दिया है। साथ ही भारी संख्या में पुलिस बल भी तैनात किया गया है।

रैली के बाद प्रदर्शन फिर भड़क उठी भीड़

दरअसल, 15-16 मई 2024 की रात गिरौदपुरी धाम के अमर दास गुफा से लगे जैतखाम में असामाजिक तत्वों द्वारा तोड़फोड़ की गई थी। सुबह जब घटना की जानकारी समाज के लोगों को हुई तो भारी संख्या में लोग इकठ्ठा हुये और आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर जोरदार प्रदर्शन गिरौदपूरी में किया था। घटना वाले दिन से अबतक के लगातार समाज के लोगों के द्वारा घटना की सीबीआई जांच की मांग को लेकर प्रदर्शन किया जा रहा था।

आज इसी मामले को लेकर प्रदेश भर से सतनामी समाज के लोग बलौदाबाजार जिला मुख्यालय में जमा हुये थे। समाज के लोगों के द्वारा पहले सभा की गई, जिसके बाद रैली निकालते हुये कलेक्टर कार्यलय का घेराव किया गया। घेराव के दौरान भीड़ एकाएक उग्र हो गई और प्रदर्शन भी उग्र हो गया। प्रदर्शनकारी कलेक्टर परिसर के अंदर घुस गये और वहां रखी सरकारी गाड़ियों और एक इमारत में आग लगा दी। आगजनी की इस घटना के दौरान पुलिस ने उन्हें रोकने की काफी कोशिश की। लेकिन प्रदर्शनकारी उग्र हो गये और पुलिस पर ही पत्थरबाजी और डंडे बरसाने लगे। भीड़ से बचने के लिए पुलिसकर्मियों ने भाग कर अपनी जान बचाई।

प्रदर्शन के दौरान कई कर्मचारी अंदर ही फंसे रहे

बताया जा रहा है कि इस घटना में कई पुलिसकर्मी घायल हुये और प्रदर्शनकारियों से बचने के लिए कार्यालय में काम करने वाले 200 से ज्यादा कर्मचारी और आम नागरिक कार्यालय के अंदर फंसे हुये थे, जिन्हें पुलिस के द्वारा सुरक्षित बाहर निकाला गया। बताया जा रहा है कि प्रदर्शनकारियों ने बड़ी संख्या में सरकारी संपत्ति का नुकसान किया है। दमकल की 8 गाड़िया मौके पर पहुंची, जिसमें से दो गाड़ियों में प्रदर्शकारियों ने आग लगा दी और तोड़फोड़ की।

दूसरे जिलों से अतिरिक्त बल?

प्रदर्शन को देखते हुये दूसरे जिलों से अतिरिक्त बल मांगा गया है। इधर सीएम विष्णुदेव ने घटना को देखते हुये डीजीपी और चीफ सेक्रेटरी को बुलाया है। नीचे देखें वीडियो



Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story