Begin typing your search above and press return to search.

Bilaspur News: वन विभाग की महिला ठेकेदार के घर चोरी मामले में 12 लाख कैश बरामद, 2 आरोपी गिरफ्तार...

Bilaspur News: वन विभाग की महिला ठेकेदार के घर चोरी मामले में 12 लाख कैश बरामद, 2 आरोपी गिरफ्तार...
X
By Gopal Rao

Bilaspur News: बिलासपुर। सवा लाख की चोरी मामले मे 42 लाख रुपये नगद रकम जब्त कर दिलचस्प खुलासा करने वाली पुलिस ने 12 लाख नगदी फिर से जब्त की है। साथ ही मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपियों के पास से पुलिस ने आधा किलो चांदी के जेवर भी बरामद किए है। पुलिस ने यह कार्रवाई पिछले दिनों वन विभाग की ठेकेदार महिला के यहां चोरी के मामले में की है। मामला सिविल लाइन थाना क्षेत्र का है।

21 मई को अभिषेक विहार में रहने वाली व वन विभाग की ठेकेदारी करने वाली सरोजिनी साहू ने सिविल लाइन थाने में अपराध दर्ज करवाया था कि 11 मई को अपने परिवार के साथ बबल्स वाटर पार्क गई थी। तभी उनके घर में नकाबपोशों ने घुसकर उनकी सास को बंधक बना कर 20 हजार रुपये नगद व सोने का हार लूट लिया है। पुलिस ने विवेचना कर सीसीटीवी फुटेज व तकनीकी साक्ष्य के आधार पर तीन नकाबपोशों को गिरफ्तार किया। पूछताछ में खुलासा हुआ हुआ कि प्रार्थियां की बड़ी बहन रुक्मणी साहू जो की बिल्हा ब्लॉक के लखराम गांव की पूर्व सरपंच रह चुकी है ने अपने साथी शिवनारायण कश्यप के साथ मिलकर घटना को अंजाम दिया है। रुक्मणी साहू को पता था कि उसकी बहन सरोजिनी साहू के घर बड़ी रकम रखी है, इसलिए वह अपनी बहन के परिवार को बबल्स घूमने के बहाने साथ ले गई और अपने साथियों से उसके घर में लूट की घटना को अंजाम दिलवा दिया। रुक्मणी साहू व शिव नारायण कश्यप ने मामले में तीन चोर भी तैयार कर रखे थे जो पकड़े जाने पर कुछ रकम जब्त करवाते और चोरी का इल्जाम अपने सर में लेकर जेल भी जाते। दोनों ने उन्हें ऑफर दिया था कि पकड़ाने पर वह 20 से 25 लाख रुपए की जब्ती बनवा दे और चोरी का इल्जाम अपने सर लेकर जेल चले जाए। जिसके एवज में वह तीनों को छुड़वाने का खर्च वहन करने के अलावा एक-एक लाख रुपए देंगे। पर पुलिस ने पूरे मामले का पर्दाफाश करते हुए चोरी करवाने में शामिल प्रार्थियां की बड़ी बहन रुक्मणी साहू समेत 7 आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था।

मामले में 41 लाख 20 हजार रुपये की नगदी रकम ,बुलेट मोटरसाइकिल, चाकू, चांदी का करधन, चांदी का पायल, सोने की लटकन वाली बाली, सोने का मांग टीका, एक नग चांदी का सिक्का, सोने की छोटी बाली, चांदी का पायल जब्त हुआ था। पर प्रार्थियां का कहना था कि उसके घर से सिर्फ 20 हजार रुपये चोरी हुए हैं। ये सारी रकम उसकी नहीं है और ना ही उसने कभी जिंदगी में इतनी रकम देखे हैं। पर पुलिस का मानना था कि के घर से ही चोरी हुई है और व इनकम टैक्स से या किन्ही अन्य वजहों से डरकर इसे अपना बताने से मना कर रही है। साथ ही आरोपियों के पकड़ाने पर महिला ने हमें ऑफर दिया था कि जब्ती की रकम आधी रख लिया जाए। रकम के सोर्स का पता लगाने के लिए पुलिस अधीक्षक ने इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को खत लिखा था। मामले में फरार आरोपियों की तलाश जारी थी।

पुलिस को तकनीकी साक्ष्य जुटाने व मुखबिर से मिली सूचना से जानकारी हासिल करने पर पता चला कि घटना में शामिल दो फरार आरोपी मध्यप्रदेश के जबलपुर में है। जिस पर पुलिस टीम जबलपुर रवाना हुई। वहां पहुंचने पर पता चला कि आरोपियों ने अपना मोबाइल बंद कर लिया था। इसके बाद कड़ियों से कड़ियां जोड़ते हुए पुलिस ने अथक प्रयास के बाद अंतरराज्यीय बस स्टैंड जबलपुर में छिपे दो आरोपियों को पकड़ कर हिरासत में लिया। पूछताछ में दोनों ने चोरी से प्राप्त आभूषण व रकम को अपने घर में रखने एवं कुछ रकम व जेवर को मुकेश धुरी नामक युवक को देना बताए। दोनों की निशानदेही पर 12 लाख 38 हजार रुपये रकम, चांदी का करधन लगभग 500 ग्राम,मारुति सिलेरियो कार क्रमांक सीजी 10 एजे 9604 व चांदी के जेवर जब्त किए हैं। आरोपियों को न्यायिक रिमांड पर भेजा गया है। इस संबंध में एसपी संतोष सिंह ने बताया कि एक फरार आरोपी की तलाश जारी है। अब तक कुल 53 लाख 58 हजार रुपये नगद रकम जब्त की गई है। जप्त रकम के संबंध में इनकम टैक्स को पत्र लिखकर जांच के लिए कहा गया है, ताकि रकम के सोर्स का पता किया जा सके।

गिरफ्तार आरोपी सतीश कश्यप उर्फ गोलू (28) निवासी नगपुरा थाना रतनपुर जिला बिलासपुर व मुकेश धुरी(26) निवासी नेवसा थाना रतनपुर जिला बिलासपुर छतीसगढ़

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story