Begin typing your search above and press return to search.

Bilaspur News: बिलासपुर में रसूख पर चला बुलडोजर: नाला को पाटकर एक बना रहा था प्लाजा तो दूसरा राइस मिल

Bilaspur News:

Bilaspur News: बिलासपुर में रसूख पर चला बुलडोजर: नाला को पाटकर एक बना रहा था प्लाजा तो दूसरा राइस मिल
X
By Sanjeet Kumar

Bilaspur News: बिलासपुर। सरकारी जमीन पर अतिक्रमण,टाउन एंड कंट्री प्लानिंग द्वारा किए दिशा निर्देशों के उल्लंघन के चलते बुधवार को नगर निगम और राजस्व विभाग की टीम ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए विनायक प्लाजा के अवैध निर्माण वाले हिस्से पर बुलडोजर चलाया है। सरकारी जमीन से अतिक्रमण हटाने नगर निगम व टाउन एंड कंट्री प्लानिंग द्वारा नोटिस के बाद भी जब कब्जा नहीं हटाया गया तब कलेक्टर अवनीश शरण के निर्देश पर कार्रवाई की गई। सकरी स्थित विनायक प्लाजा के अलावा ग्राम नगोई में प्राकृतिक नाले को पाटकर बाउंड्रीवाल व कमरे का निर्माण किया जा रहा था। इस पर भी बुलडोजर चलाया गया है। सरकारी जमीन पर कब्जा कर राइस मिल बनाया जा रहा था।

सकरी में गोकने नाला की जमीन के अलावा शासकीय जमीन पर अतिक्रमण कर विनायक प्लाजा का निर्माण किया जा रहा था। लगातार नोटिस के बाद भी जब सरकारी जमीन से कब्जा नहीं हटाया गया तब गोकने नाला की जमीन व ग्रीन बेल्ट एरिया को कब्जा मुक्त करने निगम व राजस्व विभाग की टीम ने कार्रवाई की। नाला की जमीन पर कब्जा कर खड़ा किए गए दीवार को टीम ने तोड़कर गिरा दिया है।

विनायक प्लाजा निर्माण कार्य शुरुआत से ही विवादों में रहा है। प्लाजा निर्माण से पहले भूमि स्वामी ने पीडब्ल्यूडी की जमीन पर पहले कब्जा किया। इसके बाद गोकने नाला की जमीन पर कब्जा कर निर्माण कार्य प्रारंभ करा दिया। लगातार शिकायत व नोटिस के बाद भी इस ओर ध्यान नहीं दिया गया।

सीमांकन के बाद हटाया था अवैध निर्माण

निर्माण कार्य के शुरुआती दिनों में जब सरकारी जमीन पर कब्जे की शिकायत मिली तब राजस्व विभाग ने जमीन का सीमांकन किया था। सीमांकन के बाद सरकारी जमीन पर शुरू किए गए निर्माण कार्य को हटाने का काम किया गया था। भूमि स्वामी को अपने कब्जे वाली जमीन पर निर्माण कार्य करने की हिदायत दी थी। शासकीय जमीन और गोकने नाला से तकरीबन 30 मीटर जमीन छोड़कर निर्माण कार्य का निर्देश दिया था। निर्देश के बाद भी गोकने नाला की जमीन के बड़े हिस्से पर कब्जा कर निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया।

जल बहाव की दिशा बदल गया

गोकने नाला की जमीन के बड़े हिस्से पर कब्जा के कारण बारिश के दिनों में नाला से जल बहाव की दिशा बदलने लगी है। नाला की चौड़ाई कम होने के कारण पानी का बहाव रुकने लगा है। इससे आसपास के इलाके में जल भराव और बाढ़ का खतरा भी पैदा हो गया है।

तहसीलदार की नोटिस बेअसर

कलेक्टर के निर्देश पर सकरी तहसीलदार से सरकारी जमीन से कब्जा हटाने नोटिस जारी किया था। नगर निगम के जोन कमिश्नर ने भी कब्जा हटाने नोटिस जारी कर निर्देशित किया था। नगर निगम और राजस्व विभाग द्वारा नोटिस का असर ही नहीं हुआ। पूरे मामले में विनायक प्लाजा की ओर से आवेदन दिया गया था। सीमांकन के बाद अवैध कब्जा करना पाते हुए आवेदन को निरस्त कर दिया था। तहसीलदार ने नोटिस जारी कर स्वेच्छा से कब्जा हटाने की बात भी कही थी।

नगोई में नाला को पाटकर बना रहा था राइस मिल

तखतपुर की एसडीएम डा ज्योति पटेल ने बताया कि ग्राम नगोई तहसील तखतपुर में लता अग्रवाल पति पंकज अग्रवाल द्वारा प्राकृतिक जल बहाव व नाले को पाटकर बाउंड्रीवाल व कमरे का निर्माण कर राईस मिल बनाया जा रहा था। तहसीलदार को जांच कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। एसडीएम के निर्देश पर तहसीलदार तखतपुर सोनू अग्रवाल लता अग्रवाल को सरकारी जमीन से कब्जा हटाने का निर्देश दिया था।

नोटिस के बाद भी जब कब्जा नहीं हटाया तो बुधवार को तहसीलदार ने मौके पर उपस्थित होकरअवैध निर्माण पर बुलडोजर चलवा दिया है। लता अग्रवाल द्वारा अपनी भूमि से लगी लगभग एक एकड़‌ भूमि पर कब्जा कर मुरुम पाट दी गई थी। मुरूम को हाइवा व जेसीबी से हटाकर प्राकृतिक पानी के बहाव को पुनः पूर्व स्वरूप में लाया गया। लता अग्रवाल पर सरकारी जमीन पर कब्जा करने क आरोप में 10,000/- रुपये का जुर्माना भी ठोंका है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story