Begin typing your search above and press return to search.

Bilaspur News: एसी चैंबर से निकलकर कलेक्टर पहुंचे खेत, डिजिटल क्रॉप सर्वे का लिया जायज़ा

Bilaspur News:

Bilaspur News: एसी चैंबर से निकलकर कलेक्टर पहुंचे खेत, डिजिटल क्रॉप सर्वे का लिया जायज़ा
X
By Sanjeet Kumar

Bilaspur News: बिलासपुर। बोदरी तहसील के सभी 32 ग्रामों सहित जिले के कुल 54 गावों में इस बार मैनुअल तरीके से नहीं बल्कि डिजिटल तरीके से क्रॉप सर्वे ( गिरदावरी) का कार्य किया जा रहा है।

कलेक्टर अवनीश शरण ने इस सिलसिले में बोदरी तहसील के गांव भटगांव का दौरा कर चल रहे डिजिटल क्रॉप सर्वे कार्य का जायज़ा लिया। उन्होंने शासन के निर्देश के अनुरूप 30 सितंबर तक सर्वे का कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। जिले में पहली बार पायलट प्रोजेक्ट के रूप में डिजिटल क्रॉप सर्वे हाथ में लिया गया है। कलेक्टर ने सर्वेयर से सर्वे के संबंध में जानकारी ली एवं डिजिटल क्रॉप सर्वे का लाइव सर्वे देखा। डिजिटल क्रॉप सर्वे एवं सामान्य गिरदावरी में अंतर एवं डिजिटल क्रॉप सर्वे से होने वाले लाभ की जानकारी भी ली।

बता दें कि वर्तमान में फसल की शुद्धता के साथ शत प्रतिशत गिरदावरी का कार्य करने हेतु शासन ने रीयल टाइम गिरदावारी / डिजिटल क्रॉप सर्वे के माध्यम से कराई जा रही है। जिला बिलासपुर के तहसील बोदरी को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में चयन किया गया है । जिसके 13 हल्के के कुल 32 गांव के कुल 20 हजार से अधिक खसरों का डिजिटल सर्वे किया जा रहा है। इसके अलावा अन्य 11 तहसीलों के 2- 2 ग्राम मिलाकर 22 ग्रामों में डिजिटल क्रॉप सर्वे कराई जा रही है।

गाँव के युवाओं की भागीदारी

इस काम में उसी गांव के ही शिक्षित बेरोजगार युवा जैसे एग्रीकल्चर में ग्रेजुएट से सर्वे कराया जा रहा है। सर्वे का कार्य सर्वेयर मौके में जाकर ही कर सकते हैं। इसमें सर्वे के दौरान फसल का 3 फोटो लेना भी अनिवार्य है।

ये मिलेगी सुविधाएं

सर्वे की मुख्य विशेषता यह है कि इसके माध्यम से गिरदावरी में होने वाली त्रुटि व गलत प्रविष्टि को रोका जा सकता है। साथ ही फसल के प्रकार ,खेत का सिंचित, असिंचित की जानकारी एवं वास्तविक रकबा और खसरा की जानकारी प्राप्त होती है। इसके किसानों को अपने फसल को धान खरीदी केन्द्र में बेचने में भी सुविधा होगी। इस दौरान संयुक्त कलेक्टर व प्रभारी अधिकारी भू अभिलेख मनीष साहू, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बिल्हा बजरंग वर्मा,तहसीलदार बोदरी संदीप साय , नायब तहसीलदार बोदरी ओमप्रकाश चंद्रवंशी, हल्का पटवारी ,सरपंच, किसान, कोटवार एवं सर्वेयर उपस्थित थे।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story