Begin typing your search above and press return to search.

Bilaspur Airport: बिलासपुर से अंबिकापुर और जगदलपुर के लिए उड़ान: संभावना तलाशने उठी ओपन टेंडर कराने की मांग

Bilaspur Airport: हवाई सुविधा जन संघर्ष समिति ने एक बार फिर बिलासपुर से नई उड़ने प्रारंभ करने के लिए राज्य सरकार से सभी विमानन कंपनियों को ओपन टेंडर के माध्यम से आमंत्रित करने की मांग की है। प्रतिस्पर्धा होने से बिलासपुर को नई उड़ने शीघ्र मिलेगी, समय और किराया भी अधिक अनुकूल होगा.

Bilaspur Airport: बिलासपुर से अंबिकापुर और जगदलपुर के लिए उड़ान: संभावना तलाशने उठी ओपन टेंडर कराने की मांग
X
By Sanjeet Kumar

Bilaspur Airport: बिलासपुर. हवाई सुविधा जन संघर्ष समिति ने एक बार फिर बिलासपुर से नई उड़ने प्रारंभ करने के लिए राज्य सरकार से सभी विमानन कंपनियों को ओपन टेंडर के माध्यम से आमंत्रित करने की मांग की है।

गौरतलब है कि वर्तमान में केंद्र सरकार की कंपनी एलाइंस एयर ही अकेले बिलासपुर में उड़ानों की सुविधा दे रही है। इसके पास 21 ATR 72 विमान है जिसे यह पूरे देश में विभिन्न उड़ने संचालित करती है यही कारण है कि नए उड़ानों को प्रारंभ करने के लिए विमान की उपलब्धता एलाइंस एयर के लिए बहुत बड़ा मुद्दा है।

हवाई सुविधा जन संघर्ष समिति ने बताया कि बिलासपुर एयरपोर्ट पर वर्तमान में केवल 72 और 80 सीटर विमान ही उतार सकते हैं. लिहाजा सभी विमानन कंपनियां जिनके पास एयर बस और बोइंग जैसे बड़े विमान है वे बिलासपुर से उड़ान संचालित नहीं कर सकते। यही कारण है कि ऐसी कंपनियां जिनके पास 72 और 80 सीटर विमान है या उससे छोटा विमान है वे ही यहां पर उड़ान संचालित कर सकती है। समिति ने बताया कि इस श्रेणी के सर्वाधिक 45 विमान इंडिगो के पास है, परंतु वह अभी तक बिलासपुर से कोई उड़ान संचालित नहीं कर रही है। स्पाइसजेट कंपनी के पास 24 ऐसे विमान है, स्टार एयरवेज जिनके पास एंब्रारर जेट विमान है वह भी अभी तक बिलासपुर से उड़ान के बारे में कोई रुचि नहीं दिख रहे हैं।

ओपन टेंडर इसलिए है जरूरी

समिति ने कहा कि जिस तरह अलायंस एयर को सब्सिडी दी जा रही है वैसे ही इन निजी विमानन कंपनियों को ओपन टेंडर के माध्यम से आमंत्रित कर सब्सिडी दी जा सकती है। सब्सिडी उस कंपनी को दी जाए जो सबसे कम किराया रखना और अधिक सुविधाएं देने के लिए साथ ही सुविधाजनक उड़ान टाइमिंग देने के लिए तैयार हो। इस सब का निर्धारण के लिए ओपन टेंडर आमंत्रित करना आवश्यक है। राज्य सरकार को ऐसा ओपन टेंडर आमंत्रित करना चाहिए। समिति ने कहा कि इस टेंडर में अंबिकापुर और जगदलपुर से भी नई उड़ानों की संभावनाओं को तलाशा जा सकता है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story