Begin typing your search above and press return to search.

Bijapur News: बिना हेलमेट और सीट बेल्ट के गाड़ी चलाते पकड़े गए तो पुलिस फाइन नहीं बल्कि मिलेगा चाकलेट और गुलाब...

Bijapur News: बिना हेलमेट और सीट बेल्ट के गाड़ी चलाते पकड़े गए तो पुलिस फाइन नहीं बल्कि मिलेगा चाकलेट और गुलाब...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

बीजापुर। बीजापुर अगर आप बिना सीट बेल्ट या हैलमेंट के गाड़ी चलाते पकड़े गए तो पुलिस आपसे चालान नहीं लेगी, बल्कि आपको चोकलेट और गुलाब का फूल देकर छोड़ देगी। लेकिन ये सब सिर्फ 15 जनवरी से 15 फरवरी तक के ही होगा। इसके बाद अगर आप नियमों की अनदेखी करते पाए गए तो आपके खिलाफ कड़ी कार्रवाई बीजापुर यातायात पुलिस के द्वारा की जाएगी।

दरअसल, यातायात पुलिस बीजापुर द्वारा जिला मुख्यालय में ’’34वां यातायात सुरक्षा माह’’ का शुभारंभ कर यातायात नियमों की जानकारी देते हुए बाईक रैली निकाली गई। कार्यक्रम का शुभारंभ पार्षद नंदकिशोर राना, एसडीएम बीजापुर पवन कुमार प्रेमी, डीएसपी विनित साहू यातायात प्रभारी केशव सिंह ठाकुर, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष सुखलाल पुजारी गणमान्य नागरिक संजय लुंकड़, गौतम राव की गरिमामयी उपस्थिति में यातायात जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखा कर किया गया।

कार्यक्रम में डीएसपी विनित साहू ने 15 जनवरी से 15 फरवरी 2024 तक एक माह चलने वाले सड़क सुरक्षा माह 2024 के संबध में विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए बताया कि ’’सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा’’ की थीम के साथ यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है ताकि जनमानस यातायात नियमों के प्रति जागरूक हो। सड़क दुर्घटनाओं के दौरान प्रायः यह देखा गया है कि जनहानि का बड़ा कारण यातायात नियमों का पालन नहीं करने से होता है। दुपहिया वाहन चलाने के दौरान हैलमेट का उपयोग आदत की तरह करना चाहिए ताकि अकस्मात दुर्घटना होने पर जनहानि की आशंका कम से कम हो। वाहन चलाने के दौरान तीन सवारी ना बैठें तथा नशे के हालत में वाहन चालन न करें यह हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए। चौपहिया चलाने दौरान सीट बैल्ट का उपयोग अनिर्वाय रूप कर वाहन की गति नियंत्रित होना चाहिए। जहां भी ट्रैफिक सिग्नल हैं वहां सिग्नल के नियम का पालन अनिर्वाय रूप किया जाना चाहिए।

वाहन और वाहन चालकों के लिए आवश्यक दस्तावेज वाहन रजिस्ट्रेशन लाईसेंस बीमा, प्रदुषण प्रमाण पत्र हमेशा जीवित हों इसका विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए। किसी भी अकस्माक दुर्घटना पर घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाकर बेहतर नागरिक होने का हमें परिचय देना चाहिए । इस अवसर पर अवध सिंहा ने सड़क सुरक्षा माह अंतर्गत प्रस्तावित कार्यक्रम की रूप रेखा से अवगत कराते हुए बताया कि सड़क सुरक्षा माह के अतंर्गत आटो चालकों, स्कुली बसों, टेक्सी, पिकअप, हल्के वाहन, यात्री बसों के दस्तावेज चेकिंग कर वाहन चालकों के नेत्र एवं बीपी का परिक्षण किया जायेगा। साप्ताहिक बाजारों में नुक्कड़ नाटक व पाम्लेट बांटकर यातायात नियमों की जानकारी दी जायेगी तथा लाईसेंस शिविर लगाया जायेगा तथा स्कूल कॉलेज में शिक्षकों एवं प्रोफेसरों के साथ सेमिनार आयोजित कर छात्र/छात्राओं को यातायात नियमों की जानकारी दी जायेगी। हेलमेंट व सीट बैल्ट का उपयोंग नहीं करने पर चाकलेट और गुलाब फूल देकर चेतावनी देते हुए यातायात नियमों के पालन की समझाइस दी जायेगी। अंत में यातायात प्रभारी केशव सिंह ठाकुर ने बताया कि सड़क सुरक्षा माह के समापन के अवसर पर लर्निंग लाईसेंस हैलमेट वितरण के साथ घायल व्यक्तियों को मदद करने वालों को केशरी अवार्ड एवं हिरोज ऑफ बीजापुर से सम्मानित किया जायेगा।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story