Begin typing your search above and press return to search.

मौत की भट्ठी बना भिलाई स्टील प्लांट, 9 दिन में हुई दो मौते, 7 घायल, डेढ़ साल में हुई है 10 मौते 3 अफसर सस्पेंड एक का ट्रांसफर

मौत की भट्ठी बना भिलाई स्टील प्लांट, 9 दिन में हुई दो मौते, 7 घायल, डेढ़ साल में हुई है 10 मौते 3 अफसर सस्पेंड एक का ट्रांसफर
X
By NPG News

दुर्ग- भिलाई- 10 जून 2022। भिलाई स्टील प्लांट मौत की भट्ठी बनता जा रहा है। 9 दिनों के अंदर हुए 4 हादसों में 2 मौते हुई है तो वही 7 लोग घायल हुए हैं। पिछले डेढ़ वर्षो के आंकड़े देखे तो 10 मौते अब तक प्लांट में हुई है। हादसों के चलते 3 अफसरों को निलबिंत किया गया है तो वही 1 का ट्रांसफर कर दिया गया है।

जून में हादसों का दौर 1 जून से शुरू हुआ है। सबसे अहम बात यह हैं कि स्टील मेल्टिंग शॉप 2 में ही 9 दिनों में 4 हादसे हो चुके हैं। जिनमे दो की मौत व 7 घायल हो चुके हैं। घायलो में एक की 90 प्रतिशत झुलसने से हालत गम्भीर है। हादसों के बाद तीन अफसरों को निलंबित तो वही एक को ट्रांसफर किया गया है। जून में सबसे पहला हादसा 1 जून को 6 महीने से बंद पड़े ब्लास्ट फर्नेस के मरमत के दौरान आग लगने से हुआ। जिसमें मरमत में लगे ठेका कर्मी 32 वर्षीय राहुल उपाध्याय व 25 वर्षीय परमेश्वर सीखा झुलस गए। परमेश्वर किसी तरह बाहर आया पर 90 प्रतिशत तक झुलस चुका था। तो वही राहुल की अंदर ही जल कर मौत हो गई। परमेश्वर का गम्भीर हालत में इलाज चल रहा है।

दूसरा हादसा 3 जून को हुआ जिसमें sms-2 के कन्वर्ट 3 में ब्लास्ट होने से लोहे के पिघले हुए छीटों की चपेट में आकर बीएसपी कर्मी मानसिंह ठाकुर ठेका कर्मचारी गिरी कुमार और भूषण लाल झुलस गए। 4 जून को स्टील मेल्टिंग शॉप में हॉट मेटल को ले जाते समय लेडल के गिरने से बड़ा धमाका हुआ। हादसे में एक एक बीएसपी कर्मी व तीन ठेका कर्मी घायल हो गए। 9 जून को स्टील मेल्टिंग शॉप 2 के कनवर्टर क्रमांक 3 में लांस ड्राइव रिड्यूसर का चैन टूट गया। लोहे का चैन वहां काम कर रहे ठेका कर्मी अर्जुन साहू के सिर पर गिरा। भारी लोहे का चेन गिरने से अर्जुन लहूलुहान हो गए और उनकी मौत हो गयी। अर्जुन की पत्नी मीना भी वहां ठेका श्रमिक का कार्य करती हैं।

इन अफसरों पर हुई कार्यवाही:- 1 जून की दुर्घटना के तत्काल बाद डीजीएम केएसएनआर रमेश को निलंबित कर दिया गया था। कल हुई घटना के बाद जीएम ए राजकुमार व जीएम डीएसए गौरव सिंघल को निलंबित कर दिया गया। सीजीएम सुशील कुमार का ट्रांसफर कर दिया गया है। साल 2021 में वर्ष भर में हुई थी 5 मौते तो वही इस वर्ष 6 माह में ही हो गई 5 मौते

2021 में हुई मौते:- 10 जनवरी को हादसे में 51 वर्षीय बीएसपी ऑपरेटर रामकुमार वर्मा की मौत हुई। 29 अप्रैल को ठेका श्रमिक 28 वर्षीय विजय कुमार की मौत हुई। 16 अगस्त को 46 वर्षीय बीएसपी कर्मी सुबोध ताम्रकार को प्लांट गैरेज के पास अज्ञात वाहन ने रौद दिया। 29 को ठेका कर्मी मोहम्मद मंसूर आलम की मौत हुई । 9 नवंबर को ठेका कर्मी सुखविंदर सिंह की मौत हुई।

2022 में हुई मौते:- 8 मार्च को ठेका श्रमिक केवल केवल कुमार की मौत हुई। 15 मार्च को सन्तोष ठाकुर की मौत हुई( वह कर्मी नही था,बाहर से आया था). 7 अप्रैल को ठेका श्रमिक लीलाधर स्वर्णकार की मौत हुई। 1 जून को ठेका श्रमिक राहुल उपाध्याय की मौत हुई। 9 जून को ठेका श्रमिक अर्जुन साहू की मौत हुई।

Next Story