Begin typing your search above and press return to search.

बारिश अलर्ट: मानसून फिर लौटेगा, अगले 48 घंटो के दौरान झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ़ सहित एन राज्यों में बारिश की चेतावनी...

बारिश अलर्ट: मानसून फिर लौटेगा, अगले 48 घंटो के दौरान झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ़ सहित एन राज्यों में बारिश की चेतावनी...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

नईदिल्ली। एक बार फिर से देश के कई हिस्सों में मानसून की स्थिति फिर से बन रही है। मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है। मौसम एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी की रेखा लखनऊ, सतना, नागपुर, परभणी, पुणे और अलीबाग से होकर गुजर रही है।

अगले 48 घंटों के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों, झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और ओडिशा के कुछ हिस्सों के साथ-साथ महाराष्ट्र के अधिक हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल होती जा रही हैं।

8 अक्टूबर तक एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के पहाड़ों को प्रभावित करने की संभावना है। उत्तरी आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों और आसपास के क्षेत्रों पर एक परिसंचरण। बांग्लादेश के कुछ हिस्सों और आसपास के इलाकों पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

लक्षद्वीप पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। एक ट्रफ रेखा बांग्लादेश और आसपास के क्षेत्रों में मणिपुर से पूर्वी बिहार तक फैली हुई है।

अगले 24 घंटों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी बारिश देखी जा सकती है। उत्तर भारत के पहाड़ों पर हल्की बारिश देखने को मिल सकती है।

तमिलनाडु, केरल सहित देश के दक्षिणी भागों और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में कुछ अच्छी बारिश हो सकती है।

वहीँ, पिछले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

ओडिशा, बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई। पूरे उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में न्यूनतम तापमान में मामूली गिरावट आई।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story