Begin typing your search above and press return to search.

बारिश अलर्ट: छत्तीसगढ़, MP, महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में बारिश की चेतावनी... हिमाचल में एक बच्चे समेत 11 लोगों की मौत...

बारिश अलर्ट: छत्तीसगढ़, MP, महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में बारिश की चेतावनी... हिमाचल में एक बच्चे समेत 11 लोगों की मौत...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

नईदिल्ली। देश के कई राज्यों में भारी बारिश ने फिर तबाही मचाई है। हिमाचल प्रदेश में एक बच्चे समेत 11 लोगों की मौत हो गई है। वहीँ, छह लोग लापता हो गए है। देश के अधिकतर हिस्सों में आज भारी बारिश की गतिविधियां देखने को मिली। मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटो के दौरान छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और कोंकण और गोवा में बारिश संभव है। आइए जानते हैं देश भर के मौसम का हाल।

मौसम एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, औसत समुद्र तल पर मानसून ट्रफ फ़िरोज़पुर, अंबाला, बरेली, गोरखपुर, गया, धनबाद, डायमंड हार्बर और फिर दक्षिण पूर्व की ओर बंगाल की पूर्व मध्य खाड़ी से होकर गुजर रही है।

दक्षिणी उत्तर प्रदेश के मध्य भागों पर समुद्र तल से 3.1 से 5.8 किमी ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। दक्षिण गुजरात के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 4.5 और 5.8 किमी ऊपर है।

एक उत्तरी दक्षिणी ट्रफ रेखा दक्षिणी छत्तीसगढ़ से निचले स्तर पर तेलंगाना, रायलसीमा और तमिलनाडु होते हुए कोमोरिन क्षेत्र तक फैली हुई है।

कई राज्यों में बारिश

अगले 24 घंटों के दौरान, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है।

पूर्वोत्तर भारत के ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़, विदर्भ के कुछ हिस्सों, उत्तराखंड, उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश और कोंकण और गोवा में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा, मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र और आंतरिक कर्नाटक, आंतरिक तमिलनाडु, केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story