Begin typing your search above and press return to search.

बारिश अलर्ट: छत्‍तीसगढ़, गुजरात, एमपी, ओडिशा सहित इन राज्यों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग की चेतावनी, पढ़ें अपने राज्यों का हाल

बारिश अलर्ट: छत्‍तीसगढ़, गुजरात, एमपी, ओडिशा सहित इन राज्यों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग की चेतावनी, पढ़ें अपने राज्यों का हाल
X

chhattisgarh, mansoon

By Sandeep Kumar Kadukar

नईदिल्ली। देश के कई हिस्सों में झमाझम बारिश का दौर जारी है। भारत मौसम विभाग IMD ने कहा कि पश्चिम-मध्य भारत में अच्‍छी-खासी बारिश होगी। मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़, गुजरात, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड समेत कई राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

भारतीय केंद्र ने कहा कि ओडिशा के अंबाडोला में आज सबसे अधिक बारिश हुई है और छत्तीसगढ़ के मस्तूरी में नौ सेमी बारिश दर्ज की गई है। दिल्ली में अगले पांच दिनों तक हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि दिल्ली में 13 से 17 सितंबर के बीच हल्की बारिश होने का अनुमान है। यूपी-बिहार में भी अभी बारिश से छुटकारा नहीं मिलने वाली है। आईएमडी ने बताया कि यूपी के कई जिलों में अभी बारिश का दौर जारी रहेगा।

मौसम एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों और उससे सटे उत्तरी बंगाल की खाड़ी पर एक चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव के तहत उत्तरी बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों पर एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है, जिससे संबंधित चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र से 7.6 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। समतल और ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुका हुआ। अगले 24 घंटों के दौरान इसके और अधिक चिह्नित होने और अगले 2 से 3 दिनों के दौरान दक्षिण उड़ीसा-उत्तरी आंध्र प्रदेश तट और दक्षिण छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ने की उम्मीद है।

मानसून ट्रफ अब जैसलमेर, कोटा, गुना, सतना, अंबिकापुर, चाईबासा, बालासोर से होकर गुजर रही है और फिर दक्षिण-पूर्व की ओर बंगाल की उत्तरी खाड़ी के मध्य भागों पर कम दबाव वाले क्षेत्र के केंद्र तक पहुंच रही है। दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश पर चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। एक उत्तर-दक्षिण ट्रफ अब उत्तरी बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों पर कम दबाव वाले क्षेत्र से जुड़े चक्रवाती परिसंचरण से उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश तक समुद्र तल से 4.5 और 7.6 किमी ऊपर के बीच चलती है।

अगले 24 घंटों के दौरान बारिश

अगले 24 घंटों के दौरान, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, विदर्भ और तेलंगाना में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है।

उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तरी पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सों, पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, झारखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, मराठवाड़ा में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। , कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक और केरल।

जम्मू-कश्मीर, दिल्ली, पूर्वी गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट, आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु में हल्की बारिश संभव है।

पिछले 24 घंटों के दौरान वर्षा

वहीँ, पिछले 24 घंटों के दौरान, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश और पूर्वी असम में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई।

पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, छत्तीसगढ़, बिहार, मध्य प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय तमिलनाडु, लक्षद्वीप, तटीय कर्नाटक, उत्तरी पंजाब, जम्मू कश्मीर और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

दिल्ली, उत्तर प्रदेश, झारखंड, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, विदर्भ, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, लक्षद्वीप, पूर्वी राजस्थान और गुजरात में 1 या 2 स्थानों पर हल्की बारिश हुई।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story