Begin typing your search above and press return to search.

बारिश अलर्ट: अगले 24 घंटों के दौरान, महाराष्ट्र, ओडिशा, छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की चेतावनी...

बारिश अलर्ट: अगले 24 घंटों के दौरान, महाराष्ट्र, ओडिशा, छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की चेतावनी...
X

chhattisgarh, mansoon

By Sandeep Kumar Kadukar

नईदिल्ली। छत्तीसगढ़ सहित देश के कई राज्यों में जोरदार बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग की एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, आने वाले 24 घंटो के दौरान देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश देखने को मिल सकती है।

दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी रेखा अक्षांश 28.3N और देशांतर 72 डिग्री पूर्व, नोखरा, जोधपुर, बाड़मेर और अक्षांश 25.7 उत्तर और 70.3 डिग्री पूर्व से होकर गुजर रही है। दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। दक्षिणपूर्व उत्तर प्रदेश पर चक्रवाती परिसंचरण से पूर्व-पश्चिम ट्रफ रेखा बिहार और पश्चिम बंगाल से होते हुए पश्चिम असम तक फैली हुई है।

एक और ट्रफ रेखा दक्षिणपूर्व उत्तर प्रदेश से लेकर छत्तीसगढ़ होते हुए तेलंगाना तक फैली हुई है, यह समुद्र तल से 3.1 किमी ऊपर तक फैली हुई है। 29 सितंबर को उत्तरी अंडमान सागर और आसपास के क्षेत्रों पर एक चक्रवाती परिसंचरण विकसित होने की उम्मीद है। इसके प्रभाव से 30 सितंबर को उत्तरी अंडमान सागर और पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी पर एक कम दबाव का क्षेत्र विकसित हो सकता है। इसके पश्चिम उत्तर-पश्चिम में बढ़ने की उम्मीद है दिशा और धीरे-धीरे तीव्र हो सकती है।

मौसम एजेंसी स्काई मेट के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, महाराष्ट्र, ओडिशा के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़ और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है।

पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, दक्षिण पश्चिम मध्य प्रदेश, दक्षिण गुजरात और दक्षिण पूर्व राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, उत्तराखंड, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और रायलसीमा में हल्की बारिश हो सकती है।

वहीँ, पिछले 24 घंटों के दौरान, कोंकण और गोवा और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की या मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हुई।

ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, तटीय आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, कर्नाटक, पश्चिम मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

जम्मू कश्मीर, हरियाणा के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, तटीय ओडिशा, तमिलनाडु, केरल, रायलसीमा और लक्षद्वीप में हल्की बारिश हुई।



Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story