Begin typing your search above and press return to search.

बारिश अलर्ट: अगले 24 घंटो के दौरान छत्तीसगढ़, गुजरात, महाराष्ट्र सहित एन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी...

Mausam ki Jankari CG
X
By Sandeep Kumar Kadukar

नईदिल्ली। देश के कई राज्यों में भारी बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया।महाराष्ट्र के कुछ जिलों में स्कूलों की छुट्टी घोषित की गई है। वहीं, रायगढ़ जिले में देर रात भूस्खलन की घटना हुई है। ऐसे में मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटो के लिए अलर्ट जारी किया है।

स्काई मेट वेदर के मुताबिक, मॉनसून की अक्षीय रेखा जैसलमेर, कोटा, सागर, रायपुर, ओडिशा पर कम दबाव वाले क्षेत्र के केंद्र, उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और फिर दक्षिण-पूर्व की ओर पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी से होकर गुजर रही है।

ओडिशा के तट के पार्क उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। एक संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक फैला हुआ है।

एक पूर्व-पश्चिम कतरनी क्षेत्र 20 डिग्री उत्तर अक्षांश के साथ चल रहा है। 24 जुलाई के आसपास उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक ताजा निम्न दबाव का क्षेत्र विकसित होने की उम्मीद है।

अगले 24 घंटों के दौरान, दक्षिणी छत्तीसगढ़, दक्षिण-पूर्वी गुजरात, विदर्भ, मराठवाड़ा, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, गुजरात के कुछ हिस्सों, ओडिशा के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ भारी बारिश संभव है।

जम्मू कश्मीर, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात, उत्तरी छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, सिक्किम, उत्तर पूर्व भारत, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, आंतरिक कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश, सौराष्ट्र और कच्छ, और उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

दिल्ली, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, रायलसीमा और तमिलनाडु में हल्की बारिश संभव है।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story