Begin typing your search above and press return to search.

बढ़ेगी ठंड-पहाड़ो में बर्फबारी: छत्तीसगढ़, यूपी, बिहार, राजस्थान, एमपी समेत कई राज्यों में बढ़ गई ठंड... जानें अन्य राज्यों का मौसम

बढ़ेगी ठंड-पहाड़ो में बर्फबारी: छत्तीसगढ़, यूपी, बिहार, राजस्थान, एमपी समेत कई राज्यों में बढ़ गई ठंड... जानें अन्य राज्यों का मौसम
X
By NPG News

NPG डेस्क। पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी के बाद ठंड बढ़ गई है, जिसका असर छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, ओडिशा, यूपी, बिहार, झारखंड, दिल्ली, राजस्थान सहित कई राज्यों में देखने को मिल रहा है। दोपहर में धूप और शाम होते ही ठंडी हवाओं ने ठंड बढ़ा दिया है। केंद्रीय मौसम विभाग ने भी मौसम को लेकर बयान जारी किया है। शनिवार को इस सीजन का सबसे कम तापमान दिल्ली सहित कई राज्यों में दर्ज किया गया। यूपी, छत्तीसगढ़, राजस्थान, बिहार और झारखंड समेत कई राज्यों में तापमान के गिरावट आई है।

स्काई मेट वेदर के मुताबिक, निम्न दबाव का क्षेत्र अब बंगाल की दक्षिण खाड़ी और इससे सटे हिंद महासागर के मध्य भागों पर स्थित है। संबंधित चक्रवाती परिसंचरण मध्य क्षोभमंडल स्तरों तक फैला हुआ है। इसके पश्चिम की ओर बढ़ने और अगले 24 घंटों के दौरान अपनी तीव्रता बनाए रखने की संभावना है।

पश्चिम मध्य अरब सागर के ऊपर अच्छी तरह से चिन्हित कम दबाव का क्षेत्र संबंधित चक्रवाती परिसंचरण के साथ मध्य क्षोभमंडल स्तर तक फैला हुआ है। इसके दक्षिण-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने और और कमजोर होने की उम्मीद है।

अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में हल्की बारिश हो सकती है। तीव्रता धीरे-धीरे बढ़ेगी और 20 से 22 दिसंबर के बीच तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है और कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

20 से 22 दिसंबर के बीच दक्षिण आंध्र प्रदेश में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

केरल में 21 दिसंबर से हल्की बारिश हो सकती है। हिमाचल प्रदेश और पंजाब के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छा सकता है।

हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सों और उत्तरी राजस्थान में एक या दो स्थानों पर शीतलहर की स्थिति रहने की संभावना है।

दिल्ली में रविवार सुबह वायु गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई, जबकि न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से दो डिग्री कम है। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में रविवार सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्ष आर्द्रता 87 फीसदी रही। वहीं, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, सुबह नौ बजे राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक 315 दर्ज किया गया।

Next Story